केजरी पर शुभचिंतकों का दबाव रंग लाया

  • केजरी पर शुभचिंतकों का दबाव रंग लाया
You Are HereNational
Wednesday, January 22, 2014-1:52 PM

नई दिल्ली (अशोक शर्मा): मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सामने एक तरीके से धर्मसंकट की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। एक तरफ मौसम की मार से कार्यकर्ता परेशान और उत्तेजित होने शुरू हो गए थे, जिसकी वजह से रेल भवन के सामने धरनास्थल पर आप के नेताओं को हालात बदलते दिखाई देने लगे थे। दूसरी तरफ केजरीवाल के सलाहकारों और शुभचिंतकों ने उनपर यह दबाव बनाना शुरू कर दिया था कि धरने को अब जारी नहीं रखना चाहिए।

इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मंगलवार की दोपहर जब आप के कार्यकत्र्ताओं और पुलिस के बीच कई बार झड़प हुई, तो स्थिति को शांत करने के लिए आप के नेता संजय सिंह वहां पहुंचे थे। पुलिस का कहना था कि प्रदर्शन कर रहे कुछ लोगों ने उन पर पथराव
किया । पत्थर लगने से कई पुलिसकर्मी जख्मी हो गए हैं लेकिन यह नहीं पता चल सका कि आखिर किस कार्यकत्र्ता ने पथराव किया। संजय सिंह ने उत्तेजित कार्यकत्र्ताओं को काफी समझाने का प्रयास किया था लेकिन कार्यकत्र्ता कुछ सुनने को तैयार नहीं थे। कार्यकत्र्ताओं की मनमानी को देखते हुए संजय सिंह गुस्से में आ गए और उन्होंने एक कार्यकत्र्ता को थप्पड़ तक जड़ दिया था। उसके बाद से हल्ला व नारेबाजी कर रहे कायकत्र्ता काफी सहम गए थे।

दरअसल आप के नेताओं को मंगलवार की दोपहर बात से इस बात का अहसास होने लगा था कि कहीं कार्यकत्र्ताओं हिंसा पर न उतर जाएं, जिससे काफी किरकिरी झेलनी पड़ सकती है। इसी नजाकत को भांपते हुए आप के नेता योगेन्द्र यादव ने उपराज्यपाल नजीब जंग के पास जाकर मुलाकात की थी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल को पर्दे के पीछे रहकर सलाह देने वाले उनके कई सहयोगियों और शुभङ्क्षचतकों ने सोमवार की दोपहर बाद से ही समझाना शुरू कर दिया था।

उनका कहना था कि एक तो मौसम कहर बरपा रहा है। इसके साथ ही मौका भी धरना देने के लिए जगह का चयन भी ठीक नहीं है। इसलिए किसी भी तरह से इसे जल्द से जल्द समाप्त कर देना चाहिए। यह संदेश मिलने के बाद मुख्यमंत्री इस मुद्दे पर सोचने के लिए मजबूर हो गए थे। मंगलवार को भी उनके कई साथियों ने मोबाइल पर बातचीत कर उन्हें समझाया था। यह बात उनकी समझ में आ गई। आखिरकार मंगलवार की शाम उप राज्यपाल की धरना खत्म करने की अपील के बाद उन्होंने यह निर्णय लेना पड़ा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You