नीतीश सरकार किसानों को सुदृढ़ बनाने के लिए वचनबद्ध: रजक

  • नीतीश सरकार किसानों को सुदृढ़ बनाने के लिए वचनबद्ध: रजक
You Are HereNational
Wednesday, January 22, 2014-5:04 PM

पटना: बिहार सरकार राज्य के किसानों को उनके उपज का उचित मूल्य देने के लिये पूरी तरह से वचनबद्ध है और इसी को लेकर किसानों से प्राप्त धान के एवज में न्यूनतम समर्थन मूल्य के अतिरिक्त 250 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

राज्य के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्याम रजक ने आज यहां विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक करने के बाद कहा कि राज्य सरकार किसानो को उनकी उपज का उचित मूल्य देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और इसदिशा में कई कदम उठाये जा रहे है। किसानों को उपज का अधिकतम मूल्य दिलाने और अधिप्राप्ति में उनकी पूर्ण सहभागिता के लिए उन्हें प्रोत्साहित एवं प्रेरित करने का काम किया जा रहा है।

रजक ने कहा कि वर्ष 2013-14 से राज्य में विकेन्द्रीकृत अधिप्राप्ति व्यवस्था के तहत पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध कराने के इरादे से सरकार ने यह निर्णय लिया है कि किसानो से प्राप्त धान के एवज न्यूनतम समर्थन मूल्य के अतिरिक्त 250 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस दिया जाए। यह बोनस राशि उन किसानों को भी दी जाएगी जो इस वर्ष अपना धान प्राथमिक कृषि साख समिति, पैक्स या राज्य खाद्य निगम के क्रय केन्द्रों को बेच चुके है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You