नर्सरी एडमिशन: बारिश के बावजूद दूसरे दिन बढ़ी फॉर्मों की बिक्री

  • नर्सरी एडमिशन: बारिश के बावजूद दूसरे दिन बढ़ी फॉर्मों  की बिक्री
You Are HereNational
Wednesday, January 22, 2014-11:00 PM

नई दिल्ली : नर्सरी एडमिशन के दूसरे दिन बुधवार को एडमिशन फॉर्म की बिक्री मंगलवार के मुकाबले ज्यादा हुई। नामांकन फॉर्म खरीदने के लिए स्कूलों में अभिभावकों की अच्छी खासी भीड़ दिखाई दी।

करीब बीस दिन की देरी से शुरू हुई नर्सरी दाखिला प्रक्रिया में अभिभावकों की परीक्षा लेने में बारिश भी कोई कमी नहीं छोड़ रही है। अभिभावकों के लिए बारिश मुसीबत लेकर आई है। मंगलवार से शुरु  हुई दाखिला प्रक्रिया के साथ ही मौसम की बेरुखी भी शुरु हो गई।

पहले दिन बारिश के चलते नामांकन फॉर्मों की बिक्री भी काफी कम थी। पर बुधवार को बारिश के बावजूद अभिभावकों की भीड़ फॉर्म खरीदने के लिए स्कूलों में दिखाई दी। नामांकन फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि पांच फरवरी है। शिक्षा निदेशालय के दिशा- निर्देशों के अनुसार सभी स्कूलों को 28 फरवरी को पहली और 15 मार्च को दूसरी दाखिला सूची जारी करनी होगी।

वैबसाइटों पर नहीं मिल रही पूरी जानकारी:
नर्सरी एडमिशन में स्कूलों की वैबसाइटों पर अभिभावकों को पूरी जानकारी नहीं मिल पा रही है। जिससे उन्हें  परेशानी हो रही है। प्राइवेट स्कूलों की साइटों पर एडमिशन सम्बंधित जो जानकारी दी जा रही है, उससे अभिभावक पूरी प्रक्रिया को सहीं से नहीं समझ पा रहे है। कुछ स्कूलों द्वारा जान बूझकर एडमिशन संबंघित पूरी जानकारी अपनी साइटों पर नहीं डालने की बात कही जा रही है। 

एडमिशन में बर्थ सर्टिफिकेट जरूरी:
दिल्ली में नर्सरी एडमिशन का काउंटडाउन शुरु हो चुका है। ऐसे में अभिभावकों को एडमिशन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी होना जरूरी है। नर्सरी एडमिशन में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट माना जाता हैं। इसमें भी यह जरूरी है कि बच्चा जहां पैदा हुआ हो, बर्थ सर्टिफिकेट भी वहीं का होना चाहिए।

शिक्षा निदेशाालय के दिशा निर्देशों के अनुसार जिस राज्य में बच्चा पैदा हुआ है, अभिभावक उसका वहीं से बर्थ सर्टिफिकेट भी बनावए। नर्सरी एडमिशन में बहुत से छात्र ऐसे होते है, जिनके अभिभावक दूसरे राज्यों से ट्रांसफर होकर आते है। मगर उनके पास अपने बच्चें का उस राज्य का बर्थ सर्टिफिकेट नहीं होता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You