नए डिजाइनों में यात्रा परमिट फार्म के साथ करनी पड़ेगी अमरनाथ यात्रा

  • नए डिजाइनों में यात्रा परमिट फार्म के साथ करनी पड़ेगी अमरनाथ यात्रा
You Are HereNational
Thursday, January 23, 2014-1:08 PM

जम्मू: वर्ष 2014 की अमरनाथ यात्रा के लिए यात्रा परमिट फार्म को नए डिजाइन तैयार किया गया है। अमरनाथजी श्राईन बोर्ड के चेयरमैन राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने यात्रा परमिट पंजीकरण फार्म के नए डिजाईन की मंजूरी दे दी है जिसमें उच्च सुरक्षा नीति को यकीनी बनाया गया है ताकि फार्म का कोई गलत प्रयोग न कर सके।

श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार चौधरी ने बताया कि नए यात्रा परमिट फार्म के नए डिजाइन का फैसला गत दिनों दिल्ली में हुई बैठक के दौरान लिया गया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2013 के दौरान बोर्ड को बहुत सी शिकायतें मिली। कुछ शरारती तत्वों यात्रा पंजीकरण फार्म का दुरुपयोग कर यात्रियों का पंजीकरण कराया जबकि यात्रा परमिट फार्म को श्राइन बोर्ड ने अधिकृत किया है और बैंको द्वारा प्रकाशित किया जाता था। इसके मद्देनजर राज्यपाल ने निर्देश दिए है कि वर्तमान फार्म के स्वरूप को और संजीदा बनाए।

उन्होंने बताया कि केन्द्रीय पब्लिक सेक्टर अंडर टैकिंग तथा वित्त मंत्रालय के अधीन सीईओ सिक्योरटी प्रिटिंग एवं मिटिंग कारपोरेशन आफ  इंडिया लिमिटेड (एस.पी.एम.सी.आई.एल) के साथ तालमेल रखा जाएगा। एस.पी.एम.सी.आई.एल के पास प्रिंटिंग पेपर्स एवं दस्तावेजों का सुखद अनुभव है तथा यह भविष्य की सुरक्षा के लिए भी उचित है। सीईओ ने एसपीएमसीआईएल से अनुरोध किया कि प्रस्तावित सुरक्षा नीति संबंधी उपाय करें तथा राज्यपाल के दिशा-निर्दोशों के अनुसार होनी चाहिए।

बोर्ड ने बैठक के दौरान जो यात्रा परमिट फार्म के फाइनल डिजाइन को मंजूर किया है, उसमें अशोका स्तम्भ तथा वाटर मार्क प्रिंट होगा। फार्म के पिछले तरफ श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड  लोगो प्रिंट किया जाएगा। साथ ही ‘माइक्रो-टेस्ट’ लाईन तथा लोगो नीले रंग से प्रिंट किया जाएगा। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने अवगत कराया कि प्रिंटिगं एवं नए यात्रा प्रिंटिंग फार्म की ट्रांसपोटेशन पर 75 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने आगे बताया कि यात्रा 2014 के लिए यात्रा परमिट प्रत्येक रास्ते एवं प्रत्येक दिन के लिए विभिन्न रंगों में होगें, जिससे इन्फोर्समैंट एजैंसियों को गेटों पर नियंत्रण करने में सहायता मिलेगी। विशेषकर जो यात्री उस दिन के लिए पंजीकृत नहीं है। राज्यपाल ने समय पर यात्रा परमिट फार्मों को 422 बैंकों की शाखाओं में वितरित करने के निर्देश दिए हैं ताकि समय पर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो सके।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You