पक्षी बसेरे से किसानों को होगा फायदा

  • पक्षी बसेरे से किसानों को होगा फायदा
You Are HereNational
Thursday, January 23, 2014-4:55 PM

 नई दिल्ली (दुर्गेश झा): अगर आप किसान हैं और मौजूदा समय में आपकी फसल को कीट ज्यादा नुक्सान पहुंचा रहा है, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। अपकी फसल को कीट से पक्षी छुटकारा दिला सकता है। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा के वैज्ञानिकों की मानें, तो किसानों को चाहिए कि वे अपने खेतों में कम से कम एक पक्षी बसेरा जरूर बनाएं। इससे किसानों को तो फायदा मिलेगा ही, कीट से फसल का बचाव भी होगा। 

मौजूदा समय में किसानों द्वारा रबी का फसल लगाई जाती है। ऐसे में, किसानों को गेहूं, सब्जी, सरसो, दलहन आदि फसलों पर कीट बैठने का डर रहता है। किसान फसल को कीटों से बचाने के लिए राख व कीट नाशक दवा का छिड़काव करते हैं, जिससे कभी-कभी फसल खराब होने का भी डर बना रहता है। इसलिए कृषि वैज्ञानिक किसानों को खेतों में पक्षी बसेरा बनाने की सलाह दे रहे हैं। 

कैसे बनाएं पक्षी बसेरा
भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा के वरिष्ठ वैज्ञानिक व प्रवक्ता जे.पी. डबास की मानें तो किसान अपने खेतों में 1 या 2 पक्षी बसेरा जरूर बनाएं। यह बसेरा ‘टी’ आकार का होना चाहिए। किसानों को चाहिए की अपने खेतों के बीच या बगल में एक डंडे को लगाना चाहिए, जिससे पक्षियों को बैठने में आसानी होगी। 
 
कीट का असर होगा कम
खेतों में पक्षी बसेरा बनाने से फसल पर कीटों का असर कम होगा। वैज्ञानिकों के  मुताबिक पक्षी फसल पर बैठे कीट को खा जाते हैं, जिससे फसल पर कीट का असर कम हो जाता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि पक्षी बसेरा लगाने के बाद किसान अपने फसलों पर कीट नाशक दवा का छिड़काव काफी कम मात्रा में करें। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You