आई.टी. वॉर में भाजपा से पिछड़ी कांग्रेस

  • आई.टी. वॉर में भाजपा से पिछड़ी कांग्रेस
You Are HereNational
Thursday, January 23, 2014-11:47 PM

नई दिल्ली (सज्जन चौधरी): अरब क्रांति से लेकर अमरीका में हुए वॉल स्ट्रीट प्रदर्शनों तक में सोशल नेटवर्किंग की अहम भूमिका रही है। हाल ही में दिल्ली समेत 4 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में भी सोशल नेटवर्किंग एक साइलैंट प्रचार के माध्यम के रूप में उभरकर सामने आया है।
 
बावजूद इसके कांग्रेस की सोशल नेटवर्किंग भारतीय जनता पार्टी के मुकाबले न के बराबर है। हैरान करने वाली बात है सत्ता का केंद्र माने जाने वाली दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का ट्विटर अकाऊंट ही नही है, जबकि भाजपा ने दिल्ली प्रदेश इकाई का अलग अकाऊंट बनाया हुआ है तो संवाद नाम से भी दिल्ली प्रदेश का अलग अकाऊंट है।

फेसबुक और ट्विटर पर सक्रिय रहने के मामले में भी भाजपा, कांगे्रस से हजारों ट्विट्स और लाइक्स से आगे है। सोशल मीडिया की फाइट में भाजपा, कांग्रेस से बाजी मारती नजर आ रही है। भाजपा की 15 राज्य इकाइयों के ट्विटर अकाऊंट हैं, जिसमें उनके लाखों की संख्या में फॉलोअर्स हैं।

भाजपा की राज्य इकाइयों में सबसे अधिक फॉलोअर्स कर्नाटक, बिहार और राजस्थान से हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि कांग्रेस की यूथ विंग भी ट्विटर से बिल्कुल गायब है। इंडियन यूथ कांग्रेस के ट्विटर पर महज 4895 फॉलोअर्स हैं। हालांकि इंडियन नैशनल कांग्रेस के मुख्य ट्विटर अकाऊंट पर फॉलोअर्स भाजपा के मुख्य अकाऊंट से कहीं ज्यादा हैं।

एक ओर भाजपा की लगभग सभी राज्य इकाइयों का ट्विटर अकाऊंट है, जिसमें स्थानीय नेता खासे सक्रिय भी हैं। इनमें कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, दिल्ली, छत्तीसगढ़, मणिपुर, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, बिहार समेत कई राज्यों के स्थानीय नेता ट्विटर के माध्यम से भाजपा के प्रचार की कमान संभाल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस में गुजरात, कर्नाटक और यूथ कांग्रेस के अकाऊंट ही ढूंढने पर मिले। इन सभी अकाऊंट्स पर फॉलोअर्स की संख्या महज कुछ हजारों में है।

भाजपा                  फॉलोअर्स की संख्या       
संवाद सेल भाजपा    लगभग अढ़ाई लाख        
कर्नाटक भाजपा        लगभग पौने 2 लाख         
राजस्थान भाजपा     लगभग सवा लाख                
संवाद सेल दिल्ली    लगभग 4 हजार         
छत्तीसगढ़ भाजपा    लगभग 3 हजार         
सैंटर मीडिया सेल    लगभग 7 हजार
महाराष्ट्र भाजपा        लगभग 4 हजार
मणिपुर भाजपा       लगभग साढ़े 5 हजार
हरियाणा भाजपा     लगभग साढ़े 3 हजार
हिमाचल भाजपा     लगभग 4 हजार
झारखंड भाजपा      लगभग साढ़े 6 हजार
बिहार भाजपा         लगभग सवा लाख
दिल्ली भाजपा        लगभग 19 हजार

कांग्रेस                           फॉलोअर्स की संख्या
इंडियन नैशनल कांगे्रस    लगभग साढ़े 7 लाख
कर्नाटक कांग्रेस                 464
गुजरात कांग्रेस                  लगभग साढ़े 3 हजार   
इंडियन यूथ कांग्रेस             लगभग 5 हजार
दिल्ली यूथ कांग्रेस                महज 175

 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You