यूपी में मोदी मैजिक, भाजपा को मिल सकती हैं 35 सीटें

  • यूपी में मोदी मैजिक, भाजपा को मिल सकती हैं 35 सीटें
You Are HereNational
Friday, January 24, 2014-9:37 AM

नई दिल्ली: 2014 में होने वाले लोकसभा चुनावों में यू.पी. की अहमियत को देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टियों में रस्साकशी जारी है। सभी बड़ी राजनीतिक पार्टियों की नजऱें इस राज्य की 80 सीटों पर टिकी हैं। एबीपी न्यूज-नीलसन द्वारा 28 दिसंबर से 12 जनवरी के बीच राज्य में कराए गए ओपिनियन पोल के नतीजे के मुताबिक, 2014 के लोकसभा चुनावों में यूपी में भाजपा के पी.एम. कैंडिडेट नरेंद्र मोदी का जादू चलता दिख रहा है। भाजपा को यहां भारी जीत मिलती दिख रही है।

सर्वे के मुताबिक, भाजपा को राज्य में 35 सीटें मिल सकती हैं। एबीपी न्यूज-नीलसन के ताजा सर्वे के मुताबिक, अगर अभी चुनाव हुए तो बुंदेलखंड की 4 सीटों में से 2 पर भाजपा, जबकि 1-1 सीट पर एसपी-बीएसपी का कब्जा होगा। यहां आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाएंगी। मालूम हो कि 2009 में भाजपा यहां खाता तक नहीं खोल पाई थी। यानी पिछले साल हुई नरेंद्र मोदी की झांसी रैली का भाजपा को जबरदस्त फायदा मिलने वाला है। उधर, दिल्ली विधानसभा चुनाव में जोरदार प्रदर्शन कर पहली बार में ही सत्ता हथियाने वाली ‘आप’ का यहां कोई असर नहीं दिख रहा है।

मध्य-उत्तर प्रदेश (अवध क्षेत्र) की 12 सीटों में से भाजपा को 5, बीएसपी को 3, एसपी को 2 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलेंगी। वहीं, ‘आप’ को यहां से एक भी सीट नहीं मिलेगी। पश्चिमी यूपी की 29 सीटों में भाजपा को 11, कांग्रेस-आरएलडी गठबंधन को 6, एसपी को 5, बीएसपी को 4 और अन्य के खाते में 1 सीट जाएगी। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि यहां से ‘आप’ को 2 सीटें मिलने का अनुमान है। पूर्वी यूपी की 35 सीटों में से 17 भाजपा को, एसपी को 6, बीएसपी को 7, कांग्रेस को 4 जबकि अन्य के खाते में एक सीट जाएगी। इंडिया टुडे ग्रुप-सी वोटर के सर्वे में भी भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में दिखाया गया है। सर्वे के मुताबिक, 2014 लोकसभा चुनाव में यूपी में कांग्रेस का सफाया हो सकता है।

सर्वे की मानें तो यूपी में भाजपा को ‘मोदी फैक्टर’ का लाभ मिलेगा। यूपी में भाजपा की सीटें 10 से बढ़कर 30 होने का अनुमान है यानी भाजपा को 20 सीटों का फायदा होगा। एसपी को पिछली बार की 23 की तुलना में 20 सीटें मिल सकती हैं। बीएसपी को भी फायदा हो सकता है। बीएसपी की सीटें 20 से बढ़कर 24 हो सकती हैं। सर्वे के मुताबिक, अमेठी में कांग्रेस के उपाध्यक्ष और चुनाव प्रमुख राहुल गांधी को ‘आप’ के नेता कुमार विश्वास से कोई खतरा नहीं है। जानकारों की मानें तो भाजपा को बिहार, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी जबरदस्त फायदा होता दिख रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You