जम्मू: पाकिस्तानी ड्राइवर की गिरफ्तारी के बाद भारत-पाक सीमा पर तनाव बढा

  • जम्मू: पाकिस्तानी ड्राइवर की गिरफ्तारी के बाद भारत-पाक सीमा पर तनाव बढा
You Are HereNational
Friday, January 24, 2014-11:31 AM

नई दिल्ली: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से बादाम के पैकेट में 100 करोड रुपए का नशीला पदार्थ लेकर आने वाले पाकिस्तानी ट्रक ड्राइवर की गिरफ्तारी के बाद से नियंत्रण रेखा पर तनाव काफी बढ गया है। एक तरफ पाकिस्तान सरकार नशीले पदार्थ की पूरी खेप को ट्रक ड्राइवर के साथ रिहा करने की मांग पर अडी है तो दूसरी तरफ भारत ने इस मांग को सिरे से खारिज करके अपनी कार्रवाई को विधि सम्मत बताया है।

इस घटना के बाद से दोनों देशों के बीच कई बार बातचीत हुई है लेकिन अभी तक इसका कोई हल नहीं निकल पाया है। पाकिस्तानी ड्राइवर शफीक अवान की गिरफ्तारी के तत्काल बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर ने जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना की अंतिम चौकी कमान पोस्ट पर अपना गेट बंद कर लिया और वहां गये 27 कश्मीरी ड्राइवरों को भारत नहीं लौटने दिया और भारत आए 48 ट्रक ड्राइवरों को वापस नहीं आने दिया। इस घटना से भारत और पाकिस्तान के ट्रक ड्राइवरों के परिजन उनकी सलामती के लिए चितिंत हैं।

श्रीनगर से पाकिस्तान के मुजफ्फराबाद जाने वाली साप्ताहिक ट्रेन सेवा कारवां ए अमन और पुंछ रावलकोट बस सेवा को गत 20 जनवरी को बंद कर दिया गया1 पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर और भारत के बीच अप्रैल 2005 में बस सेवा और अक्टूबर 2008 में आपसी व्यापार शुरू हुआ था1  आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जम्मू-कश्मीर के पुलिस  महानिरीक्षक को पाकिस्तानी ड्राइवर के पास से जब्त नशीले पदार्थ की रिपोर्ट फोरेंसिक लैब से मिल गई है। फोरंसिक लैब ने इसकी पहचान ब्राउन शुगर के रूप में की है।

गौरतलब है कि गत 18 जनवरी को जम्मू कश्मीर पुलिस ने पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर से आये ट्रक में बादाम के पैकेटों में छुपाए गए नशीले पदार्थ के 114 पैकेट बरामद किए थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You