बढ़ा सकती है सब्सिडी सिलिंडरों की संख्या!

  • बढ़ा सकती है सब्सिडी सिलिंडरों की संख्या!
You Are HereNational
Friday, January 24, 2014-5:08 PM

नर्इ दिल्ली: आर्थिक मामलों पर मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) अगली बैठक में सब्सिडीशुदा एलपीजी सिलिंडरों की संख्या नौ से बढ़ाकर 12 करने की मंजूरी दे सकती है। यह बात आज पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने कही। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा ‘‘हर परिवार के लिए एक वर्ष में दिए जाने वाले सब्सिडीशुदा रसोई गैस सिलिंडरों की संख्या बढ़ाने के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल नोट पिछले सप्ताह भेजा गया था और इसे अगली बैठक में मंजूरी दी जा सकती है।’’

कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले सप्ताह सरकार से सब्सिडीशुदा सिलिंडरों की संख्या बढ़ाने की अपील की थी। सालाना स्तर पर सब्सिडीशुदा सिलिंडरों की संख्या नौ से बढ़ाकर 12 सिलिंडर करने से ईंधनी सब्सिडी का बोझ 3,300 से 4000 करोड़ रपए बढ जाएगा। सरकार पर फिलहाल इसका सालाना 46,000 करोड़ रपए का बोझ है।
   
सरकार ने सब्सिडी का बोझ कम करने के लिए सितंबर 2012 में साल भर में छह सब्सिडीशुदा सिलिंडर देने का प्रस्ताव किया था। जनवरी 2013 में इसे बढ़ाकर नौ कर दिया गया। सब्सिडी का कोटा खत्म होने के बाद ग्राहक को बाजार दर पर प्रति सिलेंडर 1258 रपए खर्च करना पड़ता है। सब्सिडी का सिलेंडर 414 रपए का पड़ता है। इसस समयउ 89.2 प्रतिशत ग्राह सालना 9 सिलेंडर तक इस्तेमाल करते हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You