पानीपत की फैक्टरियों का गंदा पानी पहुंच रहा यमुना में

  • पानीपत की फैक्टरियों का गंदा पानी पहुंच रहा यमुना में
You Are HereNational
Friday, January 24, 2014-9:41 PM

नई दिल्ली : यमुना में मौजूद अमोनिया की मात्रा में कमी नहीं आ रही जिससे दिल्ली के दर्जनों इलाकों में पानी सप्लाई बाधित रही। हरियाणा ने यमुना में अतिरिक्त पानी छोडऩे का भरोसा दिया है जिसके बाद ही यमुना में मौजूद अमोनिया की मात्रा कम हो सकेगी।

शनिवार तक अमोनिया की मात्रा में कमी आने की संभावना है। बता दें कि पिछले 11 दिनों में यमुना में अमोनिया की मात्रा तीसरी बार बढ़ी है जिससे राजधानी के लोगों को सर्दी के मौसम में भी पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है।

अमोनिया की मात्रा बढऩे से दिल्ली जल बोर्ड के दो जल शोधन संयंत्र वजीराबाद और चंद्रावल से 25 प्रतिशत पानी की आपूर्ति बाधित हो रही है। इससे नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, मध्य दिल्ली और दक्षिण दिल्ली के इलाकों में पानी की किल्लत हो गई है।

गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी दर्जनों इलाकों में सुबह और शाम को पानी की सप्लाई बाधित रही। यह तीसरी बार है कि यमुना में अमोनिया की मात्रा तय मात्रा से ज्यादा बढ़ गई है। पानीपत की फैक्टरियों से गंदा पानी यमुना में पहुंच रहा है जिससे बार-बार यमुना में अमोनिया की मात्रा बढ़ रही है।

बता दें कि बुधवार को दिल्ली के पानी में अमोनिया की मात्रा बढ़कर 1 पीपीएम तक पहुंच गई थी। मानकों के मुताबिक पानी में अमोनिया की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए। हालांकि जल बोर्ड का कहना है कि पानी में अमोनिया 0.2 पीपीएम तक मान्य है। बुधवार को अमोनिया के कारण 25 प्रतिशत पानी के उत्पादन में कटौती कर दी गई।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You