18 की आयु पूरी करने वाले को मिले वोटर आईडी कार्ड

  • 18 की आयु पूरी करने वाले को मिले वोटर आईडी कार्ड
You Are HereNational
Sunday, January 26, 2014-12:31 AM

नई दिल्ली : दिल्ली चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर शनिवार को राजधानी के डेढ़ दर्जन नौजवानों को उनके वोटर आईडी कार्ड जारी कर दिए। इन सभी नौजवानों ने इसी साल एक जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूरी की है। आयोग हर साल एक जनवरी को एक विशेष अभियान के तहत उन नौजवानों को वोटर आईडी कार्ड जारी करता है जो खासतौर से एक जनवरी को ही 18 वर्ष की आयु पूरी करते हैं। 

पिछले साल दिल्ली विधान सभा चुनाव संपन्न होने के बाद कुछ दिनों के लिए नए वोटर आईडी कार्ड बनाने का काम रोक दिया गया था लेकिन अब दिल्ली में दोबारा से वोटर आईडी कार्ड बनाने का काम शुरू हो गया है जो मार्च तक चलेगा। 
साथ ही आम चुनाव 2014 के मद्देनजर मतदाता सूची का शुद्धिकरण का काम भी शुरू कर दिया गया है।  बता दें कि वोटर आईडी कार्ड में हर मतदाता की आयु प्रति वर्ष एक जनवरी के आधार पर ही दर्ज की जाती है। शनिवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर कश्मीर गेट स्थित दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव के कार्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य राजधानी के वोटरों को आगामी आम चुनाव 2014 में वोट डालने के प्रति प्रेरित करना था।  
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी ने कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को वोट डालने की शपथ दिलाई। श्री कुरैशी ने विशेष तौर से नौजवानों से चुनाव में बढ़-चढ़कर वोट डालने का अनुरोध किया और मतदाताओं को उनके वोट की महत्वता के बारे में जानकारी दी। 
दिल्ली चुनाव आयोग की मेहनत के कारण ही वर्ष 2008 दिल्ली विधान सभा चुनावों में जहां 18 से 19 साल तक के सिर्फ 98 हजार वोटर थे वहीं अब 18 से 19 साल तक के साढ़े तीन लाख से ज्यादा वोटर हैं। पिछले साल 1 जुलाई के बाद से नौजवानों ने वोटर बनने के लिए खासी दिलचस्पी दिखाई है। 
दिल्ली में इस समय कुल 1 करोड़ 14 लाख 88 हजार मतदाता है। इनमें महिला मतदाताओं की संख्या 51 लाख 19 हजार

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You