नर्सरी दाखिले की फीस भरते समय दिखाने होंगे असली दस्तावेज

  • नर्सरी दाखिले की फीस भरते समय दिखाने होंगे असली दस्तावेज
You Are HereNational
Sunday, January 26, 2014-10:35 PM

नई दिल्ली(रोहित राय): नर्सरी कक्षा में दाखिले की फीस भरते समय अभिभावकों को स्कूल प्रबंधन के समक्ष दाखिला प्रक्रिया से जुड़े सभी असली दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। स्कूल प्रबंधन द्वारा बच्चे को दाखिला देने के समय असली दस्तावेज प्रस्तुत न करने पर दाखिला रोका जा सकता है। इसके अलावा अगर कोई अभिभावक 31 मार्च से पहले असली दस्तावेज स्कूल के समक्ष प्रस्तुत नहीं कर पाता है तो उसके बच्चे का दाखिला रद्द भी किया जा सकता है। हालांकि इन दिनों राजधानी में नर्सरी दाखिला प्रक्रिया चल रही है और अभिभावक दाखिला फॉर्म खरीद रहे हैं और भरकर जमा भी करा रहे हैं।

 शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक फॉर्म जमा कराने के दौरान कोई भी स्कूल किसी अभिभावक से असली दस्तावेज नहीं मांग सकता। अभिभावक बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र, घर के पते के प्रमाण पत्र और दूसरी जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी स्कूल प्रबंधन को दिखा सकते है। साथ ही अगर कोई स्कूल फोटो कॉपी को नकारता है और दाखिला फॉर्म जमा करने से मना करता है तो अभिभावक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट या फिर दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्री के कार्यालय में बनाए गए हैल्पलाइन नंबर 01127352525 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

निदेशालय ने सभी स्कूलों को एक नोटिस जारी कर स्कूल के बाहर फ्लेक्स बोर्ड लगाने का आदेश दिया है। इस फ्लेक्स बोर्ड को स्कूल के बाहर लगवाने और इस पर क्षेत्रीय उपनिदेशक शिक्षा के कार्यालय का फोन नंबर, मोबाइल नंबर और कार्यालय के पते की जानकारी को उपलब्ध कराना क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी की जिम्मेदारी होगी। सभी निजी स्कूलों को अपने गेट के बाहर फ्लेक्स बोर्ड लगवाना अनिवार्य है। फ्लेक्स बोर्ड लगवाने के पीछे निदेशालय का उद्देश्य अभिभावकों की परेशानी को कम करना है। हर साल स्कूलों द्वारा मनमानी करने पर अभिभावकों को स्कूल के खिलाफ कहां और कैसे शिकायत करनी है, इसकी जानकारी नहीं होती। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You