मजदूरों के हाथ काटे : शीर्ष अदालत ने ओडिशा और आंध्र को भेजा नोटिस

  • मजदूरों के हाथ काटे : शीर्ष अदालत ने ओडिशा और आंध्र को भेजा नोटिस
You Are HereNational
Monday, January 27, 2014-8:15 PM

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने पिछले वर्ष दिसंबर में आंध्र प्रदेश के एक ठेकेदार द्वारा ओडिशा के दो प्रवासी मजदूरों के दाहिने हाथ काटे जाने की खौफनाक घटना का स्वत: संज्ञान लेते हुए दोनों संबंधित राज्यों को नोटिस जारी किए हैं। इस घटना को लेकर मीडिया में प्रकाशित समाचार का संज्ञान लेते हुए मुख्य न्यायाधीश पी सदाशिवम और न्यायाधीश रंजन गोगोई की पीठ ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिवों को आज नोटिस जारी किए।

रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना ओडिशा के कालाहांडी जिले के बेलपाड़ा गांव में एक जंगल के समीप हुई जब दोनों मजदूरों को उन्हें दी गई अग्रिम धनराशि की उगाही के लिए वापस उन्हें उनके घर ले जाया जा रहा था। यह राशि उन्हें काम पर लिए जाने के दौरान दी गयी थी। इन मजदूरों ने छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में एक ईंट भट्ठे पर काम करने से इनकार कर दिया था और इसलिए उन्हें वापस ले जाया जा रहा था।

वापसी के दौरान रास्ते में ठेकेदार और उसके साथियों ने शराब पी तथा दोनों मजदूरों के दाहिने हाथ काट दिए। रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। पुलिस ने ठेकेदार और उसके साथियों की खोजबीन के लिए अभियान चलाया है। ये दोनों मजदूर मजदूरों के उस समूह का हिस्सा थे जिन्हें ठेकेदार ने आंध्र प्रदेश में ईंट भट्ठे में काम करने के लिए 14.14 हजार रूपये पर रखा था। लेकिन ठेकेदार ने उन सभी को जबरन छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक ईंट भट्ठे पर काम के लिए ले जाने का प्रयास किया जिससे मजदूरों ने इंकार कर दिया। इनमें से दस निकल भागने में सफल रहे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You