कांग्रेस ने दिग्विजय और मधुसूदन को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया

  • कांग्रेस ने दिग्विजय और मधुसूदन को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया
You Are HereNational
Monday, January 27, 2014-8:45 PM

नई दिल्ली: कांग्रेस द्वारा राज्यसभा चुनाव के लिए आज घोषित किये गये पांच उम्मीदवारों में कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह और मधुसूदन मिस्त्री शामिल हैं लेकिन इस बात को लेकर रहस्य अभी भी बना हुआ है कि क्या दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया जायेगा या नहीं।

पार्टी ने अभी हरियाणा और असम से राज्यसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। दीक्षित को हरियाणा या हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा भेजने को लेकर चर्चायें चल रही हैं। हालांकि पार्टी ने कल हिमाचल प्रदेश से विप्लब ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है इसलिए नजरें अब हरियाणा पर टिक गयी हैं।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस आलाकमान शीला दीक्षित को समायोजित करना चाहता है क्योंकि वह पंद्रह वर्षों तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रही हैं। पार्टी ने दिग्विजय सिंह को मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाया है। वह राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं और 2003 में उमा भारती के नेतृत्व में भाजपा से पराजित होने के बाद दस वर्षों तक चुनाव न न लडऩे की घोषणा की थी।

हाल में उन्होंने 2014 का लोकसभा चुनाव लडऩे की इच्छा जताई थी। इसी तरह मधुसूदन मिस्त्री को पार्टी गुजरात से राज्यसभा भेज रही है । उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रमुख रणनीतिकार माना जा रहा है और उन्हें सभी 543 सीटों के लिए सर्वे करने और उम्मीदवारों की अलग से एक सूची बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के धुर विरोधी समझे जाने वाले मिस्त्री ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह राज्य के बनासकांठा से लोकसभा चुनाव लडऩा चाहते हैं। कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश से अपने सभी तीनों निर्वतमान राज्यसभा सदस्यों के वी पी रामचन्द्र राव, एम ए खान और टी सुब्बारामी रेड्डी को राज्यसभा के लिए पुर्ननामांकित किया है।

कांग्रेस ने राज्यसभा चुनावों के लिए कल रात अपने 7 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था जिसमें मोती लाल वोरा, मुरली देवड़ा और रंजीव बिस्वाल शामिल थे। कांग्रेस के 86 वर्षीय कोषाध्यक्ष वोरा को एक बार फिर छत्तीसगढ़ से उम्मीदवार बनाया गया है जबकि देवड़ा और हुसैन दलवई महाराष्ट्र से उम्मीदवार बनाए गए हैं। बिस्वाल ओडि़शा से पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

इनके अलावा हिमाचल प्रदेश से विप्लव ठाकुर, मणिपुर से हाजी अब्दुल सलाम और मेघालय से वान्सुक सियेम पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार बनाये गये हैं। सात फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 28 जनवरी है। इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी और 31 जनवरी को नाम वापस लिये जायेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You