राहुल गांधी से मिले राजद प्रमुख लालू, गठबंधन के आसार

  • राहुल गांधी से मिले राजद प्रमुख लालू, गठबंधन के आसार
You Are HereNational
Monday, January 27, 2014-10:51 PM

नई दिल्ली : बिहार में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव सोमवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। एक महीने के अंदर लालू की कांग्रेस उपाध्यक्ष से दूसरी मुलाकात है।

लालू प्रसाद की राहुल गांधी से यह मुलाकात काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि  रविवार रात ही गठबंधन के मुद्दे पर कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख रामविलास पासवान से मुलाकात की थी। सिंह धर्मनिरपेक्ष गठबंधन के पेरोकार हैं और उन्होंने पिछले कुछ दिनों के अंदर लालू प्रसाद से भी बात की थी।

लोजपा और राजद दोनों ही कांग्रेस की तारीफ कर रहे हैं और यह स्पष्ट कर रहे हैं कि वे चाहते हैं कि कांग्रेस बिहार में धर्म निरपेक्ष गठबंधन का अभिन्न अंग बने। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने कहा है कि गठबंधन के बारे में फैसला बहुत जल्द होने की उम्मीद है।

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बीच दिल्ली में एक बैठककर गठबंधन को अंतिम रूप दिया है।  बस कुछ दिनों में इसका औपचारिक एलान हो जाएगा। सोमवार को बैठक में तय फॉमूर्ले के तहत बिहार की 40 सीटों में से राजद 20, कांग्रेस 10 और पासवान की पार्टी एलजेपी आठ और एनसीपी दो सीटों पर लड़ेगी।

गौरतलब है कि बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं। इसमें अभी राजद के पास चार और कांग्रेस के पास दो सीटें हैं। चारा घोटाला मामले में लालू यादव के ज़मानत पर छूटने के बाद से ही गठजोड़ की अटकलें लगाई जा रही थीं।

कांग्रेस को इस बात का अहसास हो गया है कि बिहार में बिना गठबंधन कुछ अच्छा नहीं सकता है। ऐसे में उसके लिए राजद और एलजेपी से हाथ मिलाना ही पड़ेगा। यही वजह है कि भ्रष्टाचार मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद कांग्रेस लालू से गठबंधन कर रही है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You