एनआरआई के बीच ‘आप’ की लोकप्रियता घटी

  • एनआरआई के बीच ‘आप’ की लोकप्रियता घटी
You Are HereNational
Tuesday, January 28, 2014-12:00 AM

नई दिल्ली : विदेश में रहने वाले भारतीय डोनर के बीच अब दिल्ली में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (आप) की लोकप्रियता कम होने लगी है। आप की लोकप्रियता में आ रही कमी का अंदाजा इसे विदेशी डोनर्स द्वार मिलने वाले चंदे में लगातार आ रही कमी से लगाया जा सकता है।
 
‘आप’ की लोकप्रियता में आ रही कमी की वजह से इसके पिछले कुछ दिनों के दौरान विवादों में आना बताया जा रहा है। युगांडा की महिला के साथ दिल्ली सरकार के कानून मंत्री सोमनाथ भारती के कथित बदसलूकी के मामले के बाद विदेशी डोनर्स के बीच पार्टी की लोकप्रियता में खासी कमी देखने को मिली है।

सोमनाथ भारती और युगांडा महिला से जुड़ी घटना 15 जनवरी को हुई थी, इसके बाद से ही पार्टी को विदेश से मिलने वाले चंदे में कमी आनी शुरु हो गई। विदेश में रहने वाली भारतीयों से 15 जनवरी से पहले आप को रोजाना लाखों रुपये चंदे मिल रहे थे, अब यह घट कर महज कुछ लाख रुपये रह गए हैं।

दिल्ली में 28 फरवरी को सरकार बनाने के बाद पार्टी को विदेश से रोजाना तकरीब 40 लाख रुपए तक चंदे के रूप में आने लगा थे। दिल्ली में पार्टी ने जिस दिन सरकार बनाई थी उसे 21 लाख रुपये का चंदा प्राप्त हुआ था। इसके बाद से चंदे की रकम में लगातार इजाफा हो रहा था।

पार्टी को 17 जनवरी के बाद रोजाना प्राप्त होने वाली चंदे की औसत रकम 6 लाख रुपये है, जबकि 2 जनवरी से 16 जनवरी के बीच पार्टी को रोजना प्राप्त होने वाले चंदे की औसत रकम 36 लाख रुपये थे। पार्टी को चंदा देने वाले कई विदेशी डोनर का कहना है कि वे पार्टी के काम करने के तरीके से वे खुश नहीं हैं।

विदेशी डोनर पार्टी पर विकास विरोधी विचारधारा रखने का आरोप भी लगा रहे हैं। पार्टी द्वारा धरना प्रदर्शन करने और और इनके मंत्रियों द्वारा असंतुलित बयानबाजी से भी इसके विदेशा में रहने वाले प्रशंसकों की बीच लोकप्रियता में कमी आई है। विदेश में रहने वाले प्रशंसकों का यह भी आरोप है कि पार्टी की ज्यादातर गतिविधियां लोकप्रियता प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रेरित हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You