तय समयसीमा से शुरू नहीं हो पाएगी कटरा रेल सेवा

  • तय समयसीमा से शुरू नहीं हो पाएगी कटरा रेल सेवा
You Are HereNational
Tuesday, January 28, 2014-10:48 AM

नर्इ दिल्ली: जम्मू कश्मीर में प्रसिद्ध वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा तक रेल सेवा एक बार तय समयसीमा पर शुरू नहीं हो सकेगी और अगले हफ्ते प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की जम्मू यात्रा के समय तक यह उद्घाटन के लिए तैयार नहीं पाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि रेलवे से शुरूआती आश्वासन मिलने के बाद उधमपुर से कटरा तक 25 किलोमीटर लंबे मार्ग पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाने को प्रधानमंत्री के अनुमानित कार्यक्रम में शामिल किया गया था।

रेलवे ने आश्वासन दिया था कि लाइन चालू करने के लिए तैयार हो जाएगी। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय विज्ञान कांग्रेस में शामिल होने के लिए तीन फरवरी को जम्मू में होंगे। सूत्रों ने बताया कि नयी रेल लाइन शुरू करने के उद्देश्य से हाल के हफ्तों में कई परीक्षण किए गए थे।  इसमें किसी अति विशिष्ट व्यक्ति (वीवीआईपी) की यात्रा के पहले किया जाने वाला परीक्षण भी शामिल है। लेकिन प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को जब अंतिम रूप दिया जा रहा था तो रेलवे पीछे हट गया और कहा कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त रेल मार्ग में एक पुल से संतुष्ट नहीं हैं।

यह महत्वकांक्षी कश्मीर रेल लिंक परियोजना है जो 1050 करोड़ रूपए की अनुमानित लागत से तैयार हो रही है। इस सेवा के शुरू होने पर यह क्षेत्र देश के शेष हिस्से से रेल के जरिए जुड़ जाएगा। इस मार्ग को पहले पिछले साल अक्तूबर में शुरू किया जाना था लेकिन सुरंग के एक हिस्से के धंस जाने के कारण इसमें देर हुयी। पिछले साल घाटी में आंदोलन के कारण भी इस परियोजना में देरी हुयी क्योंकि इससे जुड़े कुछ श्रमिक निर्माण स्थल से चले गए थे। इस नर्इ रेल लाइन में सात सुरंगें, 29 छोटे और बड़े पुल हैं। इस सेवा के शुरू होने पर जम्मू शहर में तीर्थयात्रियों की भीड़ में कमी आने की उम्मीद है तथा वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को मदद मिलेगी। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You