निगम की पार्किंग योजना अधर में

  • निगम की पार्किंग योजना अधर में
You Are HereNcr
Tuesday, January 28, 2014-1:14 PM

नई दिल्ली (कार्तिकेय हरबोला): दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एस.डी.एम.सी.) के अंतर्गत आने वाले पश्चिमी दिल्ली के अधिकांश क्षेत्रों में पार्किंग की समस्या लोगों के लिए परेशानी बनी हुई है। मुख्य मार्ग पर पार्क वाहनों से लोगों को निकलने में परेशानी का समाना करना पड़ता है। हैरत की बात है कि इस सब के बावजूद नगर निगम की यहां बनने वाली आधा दर्जन पार्किंग की योजनाएं अटकी हुई हैं।

राजौरी गार्डन, सुभाष नगर, विकासपुरी, तिलक नगर और जनकपुरी में यह समस्या लंबे समय से चली आ रही है। हालांकि, इसके निपटारे के लिए कुछ जगहों पर बहुमंजिला पार्किंग बनाने की योजनाएं भी तैयार की गई, लेकिन अब तक इसे पूरा नहीं किया जा सका है। स्थानीय लोगों के मुताबिक राजौरी गार्डन का जे ब्लॉक पार्किंग की समस्या से सबसे ज्यादा प्रभावित है। विकासपुरी में तो लोग टहलने के लिए बनाए गए पार्कों के अंदर गाडिय़ां खड़ी करते हैं।

स्थानीय लोगों की मानें तो पार्किंग की उचित व्यवस्था न होने के चलते रोड पर वाहन खड़े करने वालों के कई बार वाहन भी चोरी हो चुके हैं। पिछले माह में ही वाहन चोरी के पांच मामले सामने आये हैं। लोगों की मानें तो शिकायत करने के बावजूद अब तक कार्रवाई नहीं हो सकी है। संबंधित विभाग का ढुलमुल रवैया निर्माण में देरी का कारण बना हुआ है।

ये है निर्माण के हालात

लोगों की सहूलियत के लिए निगम ने यहां पार्किंग की योजना तैयार की थी, लेकिन 2 साल से भी अधिक का वक्त गुजर जाने के बाद भी पार्किंग नहीं बनी। सुभाष नगर और राजौरी गार्डन में 2 वर्ष पहले करीब 600 गाडिय़ां पार्क करने की क्षमता वाली पार्किंग बनाई जानी थी। बावजूद इसके अब तक सुभाष नगर ब्लॉक-6 में 35 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली पार्किंग का मात्र 10 प्रतिशत काम ही हो सका है, वहीं 60 करोड़ की लागत से ब्लॉक 9-10 में बनने वाली पार्किंग का लगभग 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। राजौरी गार्डन में 40 करोड़ रुपए से बनने वाली पार्किंग सिर्फ 20 प्रतिशत ही पूरी हो सकी है।

इन योजनाओं में केंद्र सरकार से बजट आना था। बजट आने में देरी के कारण काम रूका हुआ है। बजट आते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।
-मुकेश यादव, प्रवक्ता, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You