सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को खुली अदालत में करेगा भुल्लर की याचिका पर सुनवाई

  • सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को खुली अदालत में करेगा भुल्लर की याचिका पर सुनवाई
You Are HereNational
Tuesday, January 28, 2014-4:27 PM

नई दिल्ली: आतंकी देवेन्दरपाल सिंह भुल्लर की मौत की सजा उम्र कैद में तब्दील करने के लिये दायर सुधारात्मक याचिका पर उच्चतम न्यायालय शुक्रवार को खुले न्यायालय में सुनवाई करेगा।

शीर्ष अदालत ने 26 मार्च, 2002 को भुल्लर की अपील खारिज करते हुये उसकी मौत की सजा बरकरार रखी थी। उसे अगस्त, 2001 में निचली अदालत में मौत की सजा सुनायी थी जिसकी पुष्टि दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2002 कर दी थी। न्यायालय से पुनर्विचार याचिका खारिज होने के बाद भुल्लर ने सुधारात्मक याचिका दायर की थी जिसे शीर्ष अदालत ने 12 मार्च, 2003 को खारिज कर दिया था।  इस बीच, उसने 14 जनवरी, 2003 को राष्ट्रपति के पास दया याचिका दायर की।

राष्ट्रपति ने आठ साल से अधिक समय बाद 14 मई, 2011 को दया याचिका खारिज कर दी थी। इस विलंब के आधार पर भुल्लर ने फिर शीर्ष अदालत में याचिका दायर की थी ,लेकिन उसे कोई राहत नहीं मिल सकी थी। शीर्ष अदालत ने, लेकिन 21 जनवरी के अपने फैसले में व्यवस्था दी कि दया याचिकाओं के निबटारे में अत्यधिक विलंब मौत की सजा को उम्र कैद में तब्दील करने का आधार हो सकता है। इसके तुरंत बाद भुल्लर की पत्नी ने न्यायालय मे सुधारात्मक याचिका दायर की।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You