दिल्ली की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी ‘बीटिंग रिट्रीट’

  • दिल्ली की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी ‘बीटिंग रिट्रीट’
You Are HereNational
Tuesday, January 28, 2014-4:18 PM

भोपाल: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा मध्यप्रदेश ही देश का इकलौता राज्य है, जहां गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी भोपाल में बीटिंग रिट्रीट का आयोजन किया जाता है। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण मध्य प्रदेश पुलिस ब्रास बैंड, पुलिस पाईप बैंड और सेना बैंड की प्रस्तुतियां होती हैं। नई दिल्ली में रायसिना हिल्स के विजय चौक पर 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट के साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह का औपचारिक समापन होता है।

 

वहां भारतीय थलसेना, वायुसेना और नौसेना के बैंड दलों के वादन एवं मार्चपास्ट की आकर्षक प्रस्तुति राष्ट्रपति के समक्ष की जाती है। इसी तरह भोपाल में राज्यपाल की मौजूदगी में पुलिस बैंड कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं। पुलिस मुख्यालय के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप भाटिया के अनुसार कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान की धुन के साथ राज्यपाल रामनरेश यादव के स्वागत से होगी। उसके बाद पुलिस ब्रास बैंड द्वारा हिन्दी व अंग्रेजी क्लासिकल धुनें व रागों के साथ कई फिल्मी गानों की 12 आकर्षक संगीतमय प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

 

इसके बाद तीनों बैंड मार्चपास्ट करते हुए अलग-अलग और सामूहिक धुनों की प्रस्तुति देंगे। इस दौरान आकर्षक आतिशबाजी भी देखने को मिलेगी।’’ बीटिंग रिट्रीट के इतिहास की बात करें, तो यह सैन्य व अर्धसैन्य बलों की प्राचीन परंपरा का हिस्सा है। युद्घ के बाद जब सैन्य टुकडिय़ां वापस अपने शिविरों में आती थीं तो युद्घ के तनाव को कम करने और मनोरंजन के लिए बैंड वादन का कार्यक्रम होता था। भारत में इस कार्यक्रम के साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह की औपचारिक समाप्ति होती है।

 

हमारे देश में बीटिंग रिट्रीट भारतीय मिलिट्री बैंड की वर्षों पुरानी परम्परा है, जिसमें, शंख, तुरही, सिंगी, नगाड़ा पहले भारतीय मिलिट्री बैंड के वाद्य यंत्र हुआ करते थे। इसके बाद हिन्दुस्तान ने जितनी भी लड़ाइयां लड़ीं, उनमें संगीत लगभग हर सैन्य अभियान का हिस्सा रहा। मध्य प्रदेश के पुलिस बैंड की बात करें, तो भोपाल स्थित सातवीं वाहिनी में राज्य पुलिस की विशेष सशस्त्र बल का पुलिस बैंड स्कूल है। इस स्कूल में विशेष बल की वाहिनियों सहित पुलिस अकादमी सागर और पी-टी-सी-इन्दौर के बैंड के पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षिण दिया जाता है। साथ ही नई-नई धुनें भी तैयार की जाती हैं। यही बैंड 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट में कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You