अमावस्या की पुण्य बेला में संगम पर श्रद्घालुओं का कारवां

  • अमावस्या की पुण्य बेला में संगम पर श्रद्घालुओं का कारवां
You Are HereNational
Wednesday, January 29, 2014-2:22 PM

उत्तर प्रदेश के तीर्थराज प्रयाग में लगे माघ मेले और संगम तट पर बने हजारों पांडालों की रौनक बढ़ती जा रही है। पवित्र मौनी अमावस्या स्नान की तिथि से पहले ही लाखों लोग संगम की ओर रुख कर रहे हैं। पूरे इलाहाबाद शहर में बच्चों, बूढ़ों और महिलाओं सहित संगम की ओर बढऩे वाले श्रद्घालुओं के हुजूम को देखा जा सकता है।

इस समय गंगा, यमुना, अदृश्य सरस्वती के पावन संगम क्षेत्र में जाने वाले श्रद्घालुओं की लंबी कतारें लगी हैं। श्रद्घालुओं का रेला हर दिशा से संगम की ओर उमड़ रहा है। सभी की इच्छा 30 जनवरी को मौनी अमावस्या की पुण्य बेला में संगम पर एक डुबकी लगाकर जीवन को धन्य करने की है।

 मौनी अमावस्या पर संगम में डुबकी लगाने के लिए  मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र, बिहार सहित देश के तमाम राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्घालु प्रयाग पहुंच रहे हैं। बस अड्डा हो या रेलवे स्टेशन सभी जगह से उतरने वाले श्रद्घालुओं का कारवां संगम की ओर अनवरत पहुंच रहा है।

श्रद्घालुओं के संगम क्षेत्र में आने का सिलसिला सोमवार से शुरू हो गया था। मंगलवार देर शाम तक अच्छी खासी भीड़ मेले में पहुंच चुकी थी। आसपास के प्रदेशों से लोग बसों और रेलगाड़ियों से प्रयाग पहुंच रहे हैं। जिला प्रशासन का अनुमान है कि पांच सेक्टरों में फैले मेला क्षेत्र में मौनी अमावस्या के दिन 80 लाख श्रद्धालु संगम पहुंच सकते हैं। फिलहाल मंगलवार शाम तक मेले में लगभग 10 लाख लोग पहुंच चुके हैं। मेला क्षेत्र के पांचों सेक्टरों को जोडऩे वाले पांटून पुलों पर दिन भर श्रद्घालुओं की भीड़ रही।

मेला क्षेत्र के पंडालों में काफी भीड़ देखी जा रही है। हजारों की संख्या में पहुंचे श्रृद्धालु रामलीला और रासलीला देखा और प्रवचन सुनने के लिए देर शाम तक पंडालों में डटे रहे। अन्य क्षेत्रों में भी रोज की तुलना में ज्यादा भीड़ रही। मेला क्षेत्र में लगी दुकानों में बच्चों और महिलाओं की भीड़ लगी रही। महिलाएं श्रृंगार के सामान खोजती रही तो बच्चे खिलौनों के लिए परिजनों की मनुहार करते रहे। चाय की दुकानों में जुटे कल्पवासियों और दुकानदारों ने कुंभ के समय की यादें ताजा करते नजर आए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You