ऊधमपुर- कटड़ा रेल ट्रैक की जांच पूरी

  • ऊधमपुर- कटड़ा रेल ट्रैक की जांच पूरी
You Are HereNational
Thursday, January 30, 2014-12:19 PM

जम्मू/कटड़ा: उत्तर रेलवे के कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (सी.आर.एस.) ने बुधवार को ऊधमपुर-कटड़ा रेल ट्रैक की जांच पूरी कर ली है। जांच के दौरान डी.आर.एम. भी उनके साथ थे। कमिश्नर रेलवे सेफ्टी आर.के. करदम एक सप्ताह तक जांच की रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंपेंगे, जिसके बाद ही कटड़ा रेल शुरू करने के बारे में निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल 2 फरवरी को ट्रेन के होने वाले उद्घाटन की संभावना नहीं है।

सी.आर.एस. ट्रैक की जांच के लिए ऊधमपुर से ट्राली पर निकले और झज्जर पुल से जांच की। इसके बाद उन्होंने डी.एम.टी. से टै्रक की जांच की। दोपहर 2 बजे के करीब कटड़ा पहुंचने पर उन्होंने एक सप्ताह तक रेल मंत्रालय को जांच संबंधी रिपोर्ट देने की बात कही। इससे अब वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं की उम्मीद पर पानी फिर गया है क्योंकि रिपोर्ट के बाद ही तय हो पाएगा कि कटड़ा रेल कब शुरू की जाएगी।

सूत्रों के अनुसार सी.आर.एस. ने जांच के दौरान कई खामियां पाईं। वह पूरी तरह से संतुष्ट नजर नहीं आए। कटड़ा रेल शुरू करने के लिए 3 दिन पहले  ट्रैक जांच की कवायद को शुरू किया गया था। सी.आर.एस. ने गत सोमवार को जांच में ऊधमपुर रेलवे स्टेशन से ऊधमपुर-कटड़ा रेलवे ट्रैक पर ब्रिज नंबर-165 तक जांच की थी और मंगलवार को भी जांच इसी पुल से आगे बढ़ाई गई।

दूसरे दिन की जांच में सी.आर.एस. ने अपने अधिकारियों की टीम, जिसमें डी.आर.एम. एन.सी. गोयल भी शामिल थे, के साथ मोटर ट्राली से ट्रैक की जांच की थी। लगभग 25 किलोमीटर लंबे ऊधमपुर-कटड़ा रेल ट्रैक पर दूसरे दिन की जांच झज्जर पुल तक आकर ठहर गई थी। इससे पहले टीम ने सुरंग नंबर टी-25 की जांच की थी और वहां पर काफी समय बिताया और निरंतर होने वाले पानी के बहाव को भी देखा, जोकि अक्सर बरसात में बढ़ जाता है। इसके बाद उनकी जांच आगे बढ़ी और ब्रिज नंबर-186 पर आकर रुक गई।

सी.आर.एस. ने करीब 2 घंटे तक इस पुल का गहनता से निरीक्षण किया था। बताया जा रहा है कि निर्माण के बाद से ही इस पुल के बीयरिंगों में खराबी आ गई है। ऐसे में इस पुल से अधिक गति से ट्रेन नहीं गुजारी जा सकती है। बुधवार को जांच खत्म करने के बाद सी.आर.एस. अपनी रिपोर्ट रेल मंत्रालय को भेजेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You