देश व आवाम को कांग्रेस ने बहुत कुछ दिया: पायलट

  • देश व आवाम को कांग्रेस ने बहुत कुछ दिया: पायलट
You Are HereNational
Friday, January 31, 2014-10:58 AM

जयपुर: राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि आजादी से लेकर आज तक देश व आवाम को कांग्रेस ने एक समर्पित पार्टी के रूप में बहुत कुछ दिया है। पायलट ने आज स्थानीय संस्थाओं के प्रतिनिधियों के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब भविष्य में जनता की भावनाओं एवं आकांक्षाओं पर खरा उतरने के लिए जिस रूप में पार्टी की परिकल्पना कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने की है।

पार्टी को वैसा बनाने में सभी कार्यकर्ताओं का सहयोग अपेक्षित है। पार्टी की ताकत पद नहीं कांग्रेस का कार्यकर्ता है, क्योंकि कार्यकर्ता पार्टी की विचारधारा को आत्मसात करता है। पायलट ने विधानसभा चुनाव में हार के परिपेक्ष्य में कहा कि प्रजातंत्र में जनादेश को हमेशा विनम्रता से शिरोधार्य करना चाहिए। कांग्रेस पार्टी ने अपने राजनैतिक सफर में बहुत से उतार-चढ़ाव देखे हैं। फिर भी हमेशा अपनी राजनैतिक जिम्मेदारी व दायित्व को बखूबी निभाया है।
   
उन्होंने कहा कि हम एक विपक्ष के रूप में सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ काम करेंगे। हम सिर्फ दिखावे के लिए विरोध नहीं करेंगे। जनहित के मुद्दों पर हमारा सदैव सहयोग रहेगा, लेकिन जहां जनता के हित को दरकिनार किया जायेगा, वहां हम जनता के सजग प्रहरी के रूप में सदैव खड़े दिखेंगे।  पायलट ने कहा कि केन्द्र की यूपीए सरकार व राज्य की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने करोड़ों रूपये का निवेश राजस्थान में करके प्रदेश के औद्योगिक विकास को नई दिशा दी है।

प्रदेश में रिफाइनरी की स्थापना से राजस्व वृद्घि के साथ ही रोजगार सृजन का मार्ग प्रशस्त हुआ है। उन्होंने कहा कि मेट्रो आने से यातायात की सुगमता के साथ ही प्रदेश को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर महत्त्वपूर्ण पहचान मिली है। यह विडम्बना है कि भाजपा सरकार संकीर्ण सोच के कारण वित्तीय व्यवहार्यता के नाम पर अतिमहत्त्वपूर्ण योजनाओं पर प्रश्नचिन्ह लगा रही है। पायलट ने आरोप लगाया कि वास्तविकता यह है कि लोकतंत्र में लोककल्याणकारी सरकारों का काम जनता को सेवाएं देने का है, न कि योजनाओं व उपक्रमों के माध्यम से मुनाफाखोरी का।

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा का बस चले तो घाटे के नाम पर भारतीय रेल व इण्डियन एयरलाइन्स को भी बंद कर इनका निजीकरण कर उद्योगपतियों को सौंपकर आर्थिक हित साध लें। सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी गुरुदास कामत ने कहा कि हम पहली बार नहीं हारे। राजनीति में हार-जीत होती रहती है। मनोबल टूटता है, पर कांग्रेस की विचारधारा में इतनी शक्ति है कि चंद महीनों में फिर जनता का विश्वास हासिल कर लेती है। उन्होंने कहा कि जब कार्यकर्ताओं के जोश में कमी आती है तो हमें एकजुट होकर आत्मबल को बढ़ाना चाहिए। कामत ने कहा कि आज हमें बिना विचलित हुए काम करना है, क्योंकि हताशा हार का कारण बनती है। वहीं जोश जीत दिलवाता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You