'जनलोकपाल विधेयक 16 फरवरी को पारित होगा'

  • 'जनलोकपाल विधेयक 16 फरवरी को पारित होगा'
You Are HereNational
Friday, January 31, 2014-4:19 PM

नई दिल्ली: दिल्ली मंत्रिमंडल ने जन लोकपाल विधेयक पर विचार करने के लिये ऐतिहासिक रामलीला मैदान के बजाय अब इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में 16 फरवरी को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का आज निर्णय किया। मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि मंत्रिमंडल ने अपनी बैठक में 13-16 फरवरी के दौरान विधानसभा का सत्र बुलाने का फैसला किया है और सत्र के अंतिम दिन सदन की बैठक इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियन में होगी जहां जनता को भी शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा।

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने पहले घोषणा की थी कि वह इस बहुचर्चित विधेयक को पारित कराने के लिए रामलीला मैदान में विशेष सत्र बुलाएगी। रामलीला मैदान ही हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का स्थल रहा था। जन लोकपालआप का चुनावी मुद्दा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि विधानसभा सत्र बुलाने के मंत्रिमंडल के फैसले पर उपराज्यपाल की मंजूरी जरूरी होगी।  दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा कारणों का हवाला देकर रामलीला मैदान में सत्र बुलाने के सरकार के प्रस्ताव का विरोध किया था। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मंत्रिमंडल ने जन लोकपाल विधेयक के मसौदे पर चर्चा की और इस पर अंतिम निर्णय सोमवार को लिया जाएगा।

यह भी समझा जाता है कि सरकार भ्रष्टाचार के मामलों की जांच पूरी करने की समय सीमा छह माह तय करने पर गौर कर रही है। मसौदा विधेयक मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली एक समिति ने तैयार की है। लोकायुक्त के दायरे में मुख्यमंत्री कार्यालय को भी रखा गया है। दिसंबर में पदभार ग्रहण करने के बाद केजरीवाल ने कहा था कि उनकी सरकार फरवरी के पहले सप्ताह में रामलीला मैदान से जन लोकपाल विधेयक पारित करेगी।  समिति में शहरी विकास विभाग, कानून विभाग और वित्त विभाग के सचिव तथा जाने माने वकील राहुल मिश्रा भी थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You