1 माह के अंदर दाखिला वापस लेने पर मिलेगी पूरी फीस

  • 1 माह के अंदर दाखिला वापस लेने पर मिलेगी पूरी फीस
You Are HereNcr
Friday, January 31, 2014-1:24 PM

नई दिल्ली: एक महीने के अंदर स्कूल से बच्चे का दाखिला वापस लेने पर अभिभावकों को जमा करवाई गई पूरी फीस वापस मिल जाएगी। शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक स्कूल प्रबंधन को अभिभावकों को रजिस्ट्रेशन फीस सहित बाकी एक महीने की फीस भी अभिभावकों को लौटानी होगी। इसके अलावा अगर अभिभावक एक महीने के बाद अपने बच्चे का दाखिला किसी कारण से वापस लेते हैं तो इस स्थिति में स्कूल प्रबंधन रजिस्ट्रेशन फीस सहित एक महीने की फीस नहीं लौटाएंगे और अभिभावक स्कूल के खिलाफ शिकायत नहीं कर सकते।

नर्सरी कक्षा में बच्चे का दाखिला करवाने के बाद अगर कोई अभिभावक बच्चे का नाम एक महीने के भीतर स्कूल से वापस लेता है तो निजी स्कूल प्रबंधनों को अभिभावकों को पूरी फीस लौटानी होगी। दिल्ली के उपराज्यपाल डॉ नजीब जंग द्वारा पिछले साल 18 दिसंबर को नर्सरी कक्षा के लिए बनाए गए पुराने दिशा-निर्देशों में बदलाव किए जाने के बाद अब अभिभावकों को उनके पैसे वापस मिल सकेंगे।

हर साल नर्सरी दाखिला प्रक्रिया के दौरान अभिभावकों की ओर से क्षेत्रीय उपनिदेशक शिक्षा के कार्यालय में इस तरह की शिकायतें दर्ज कराई जाती थी कि स्कूल प्रबंधन दाखिला रद्द करने के बाद फीस लौटाने से इंकार कर रहे हैं। दाखिला देने के बाद स्कूल प्रबंधन अभिभावकों से एक ही बार में एक से 3 महीने तक की फीस एक साथ और ट्यूशन फीस भी जमा कराते हैं।

फर्जी ई.डब्ल्यू.एस. का हो सकता है खुलासा
फर्जी तरीके से ई.डब्ल्यू.एस. सर्टिफिकेट हासिल करने वाले व्यक्तियों पर कार्रवाई हो सकती है। उनके बच्चे का एडमिशन भी रद्द हो सकता है। रेवैन्यू डिपार्टमैंट ने उन सभी ई.डब्ल्यू.एस. सर्टिफिकेट हासिल करने वाले कैंडिडेट की सूची इकट्ठा करने का आदेश दिया है जिन्हें बेहद कम समय के अंदर सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया।  रेवैन्यू डिपार्टमैंट में डिविजनल कमिश्नर और प्रिंसीपल सैक्रेटरी धरम पाल ने नवोदय टाइम्स से बातचीत में कहा कि चार या पांच दिन में जिन कैंडिडेट को सर्टिफिकेट जारी किया उसकी लिस्ट निकाली जा रही है। उनमें से कुछ केस की जांच जरूर करेंगे।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You