उ.प्र. में 46 लाख मतदाता बढे़

  • उ.प्र. में 46 लाख मतदाता बढे़
You Are HereUttar Pradesh
Friday, January 31, 2014-8:00 PM
लखनऊ; उत्तर प्रदेश में मतदाताओं की संख्या में 46 लाख की वृद्धि हुई है जिनमें से 18 से 19 आयुवर्ग के 27 लाख मतदाता अगले लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश कुमार सिन्हा ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि इस सूची में पुरुष मतदाताओं की संख्या 7.3 करोड जबकि महिलाओं की संख्या 6.3 करोड है।

उन्होंने बताया कि हालांकि पुनरीक्षित मतदाता सूची प्रकाशित कर दी गयी है फिर भी छूटे हुये लोग अपना नाम इसमें शामिल करा सकते हैं। प्रदेश में मतदान स्थलों की संख्या 14025 तथा मतदान केन्द्रों की संख्या 89399 हो गयी है। इन केन्द्रों पर न्यूनतम सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए चुनाव आयोग ने नये दिशानिर्देश जारी किये हैं। इनमें वरिष्ठ नागरिकों एवं शारीरिक रुप से निशक्त लोगों पर विशेष ध्यान दिया जाना शामिल है।

आगामी आम चुनाव के दौरान एनसीसी एवं एनएसएस कार्यकर्ताओं को मतदाताओं की पंक्तियां व्यवस्थित करने में लगाया जायेगा। गर्मी का मौसम होने के कारण धूप से बचाने प्राथमिक उपचार एवं मोबाइल एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था की जायेगी। मतदान के दौरान प्रकाश पेयजल एवं शौचालय आदि की व्यवस्था की जायेगी। ये निर्देश जिलों को भेज दिये गये हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You