फिर चली तीसरे मोर्चे की हवा

  • फिर चली तीसरे मोर्चे की हवा
You Are HereNcr
Sunday, February 02, 2014-2:53 PM

पटना/नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव करीब आते देख फिर देश में तीसरे मोर्चे की चर्चा शुरू हो गई है। विभिन्न क्षेत्रीय राजनीतिक दल गैर-कांग्रेस और गैर-भाजपा मोर्चा बनाने की तैयारी में हैं। सूत्रों के अनुसार लगभग 14 पार्टियों की आम चुनावों से पूर्व अपनी एकता का प्रदर्शन करने के लिए नई दिल्ली में एक संयुक्त प्रैस कांफ्रैंस करने की योजना है।

सूत्रों के अनुसार अन्नाद्रमुक, समाजवादी पार्टी, जद (यू), जद (एस.), बीजद, वामदल एक मंच पर आने को सहमत हो गए हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कांग्रेस और भाजपा का मुकाबला करने के लिए 14 क्षेत्रीय पार्टियों का संघीय मोर्चा बनाने की पहल की है। नीतीश ने सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव और जद (एस.) के एच.डी. देवेगौड़ा के साथ बातचीत शुरू कर दी है।

बिहार में खाद्य सुरक्षा योजना को लागू करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में नीतीश ने कहा कि संसद में एक नया ब्लाक  बनाया जाएगा।
5 फरवरी को नई दिल्ली में होने वाली बैठक में वह स्वयं भी भाग लेंगे। बैठक में बीजद, भाकपा, माकपा नेता भी शामिल होंगे। बैठक में कांग्रेस नीत यू.पी.ए. सरकार के खिलाफ सांझा स्टैंड लेने के मुद्दे पर विचार किया जाएगा।

इस बैठक के बाद नीतीश, जद (यू) प्रधान शरद यादव, मुलायम सिंह और देवेगौड़ा 9 या 10 फरवरी को दिल्ली में मिलकर मोर्चे के नाम और स्वरूप पर चर्चा करेंगे। इन 14 क्षेत्रीय पार्टियों ने पिछले वर्ष 28 अक्तूबर को दिल्ली में बैठक की थी। जद (यू) के राज्यसभा सांसद और प्रवक्ता के.सी. त्यागी ने कहा कि कांग्रेस अब प्रधानमंत्री पद के लिए भाजपा के प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी का मुकाबला करनेमें समक्ष नहीं। अब संघीय मोर्चा ही भाजपा और कांग्रेस दोनों का मुकाबला करेगा।

तीसरे मोर्चे के गठन से इन्कार करते हुए माकपा महासचिव प्रकाश कारत ने कहा कि गैर-कांग्रेस और गैर-भाजपा दल लोकसभा चुनावों के लिए एक साथ आने के इच्छुक हैं। कारत ने कहा कि ऐसा कोई मोर्चा नहीं है। किसी ने तीसरे मोर्चे की बात नहीं की है। हम गैर-कांग्रेस और गैर-भाजपा दलों को एक साथ लाना चाहते हैं। चुनावों के बाद क्या हम इसे ठोस स्वरूप प्रदान कर पाएंगे या नहीं, यह चुनाव नतीजों पर निर्भर करेगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You