कैंसर एक गम्भीर बीमारी लेकिन लाइलाज नहीं: अखिलेश

  • कैंसर एक गम्भीर बीमारी लेकिन लाइलाज नहीं: अखिलेश
You Are HereNational
Sunday, February 02, 2014-4:09 PM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि कैंसर एक गम्भीर बीमारी है, लेकिन लाइलाज नहीं। उन्होंने कहा कि यदि समय रहते कैंसर रोग की पहचान हो जाए तो काफी लोगों का जीवन बचाया जा सकता है। इसके इलाज के लिए कई संस्थानों एवं बेहतर सुविधायुक्त अस्पतालों की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि इसीलिए वर्तमान राज् य सरकार लखनऊ में विश्वस्तरीय कैंसर इंस्टीट्यूट की स्थापना कर रही है। 100 एकड़ में स्थापित होने वाले इस संस्थान में आधुनिक तकनीक एवं सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे राज् य तथा इसके आसपास के लोगों को कैंसर के इलाज की बेहतर सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री आज यहां जी.डी. गोइन्का स्कूल, लखनऊ अंसल गोल्फ सिटी में आयोजित पिंक वॉक के समापन पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। यह वॉक कैंसर रोग के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए इनर व्हीलए अंसल ए.पी.आई. तथा जी.डी. गोइन्का एवं अन्य संस्थाओं द्वारा आयोजित किया गया था। वॉक के फलस्वरूप प्राप्त होने वाली धनराशि को टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, मुंबई, ईश्वर चाइल्ड वेलफेयर फाउण्डेशन, लखनऊ तथा स्वामीविवेकानन्द पॉलीक्लीनिक, लखनऊ को दिया जाएगा।

कार्यक्रम की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर के प्रति लोगों को जागरुक बनाकर सफलता प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि कैंसर रोग देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। पंजाब का विशेष रूप से उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वहां कई क्षेत्रों में कैंसर के काफी रोगी पाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कैंसर का इलाज महंगा होने के साथ-साथ काफी कष्टप्रद भी है। कैंसर इलाज के क्षेत्र में टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, मुम्बई द्वारा किए जा रहे कार्य की तारीफ  करते हुए उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में इलाज के लिए बड़ी संख्या में उत्तर प्रदेश एवं बिहार से भी लोग जाते हैं। उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए कैंसर का इलाज काफी कठिन है। कैंसर के इलाज के लिए किए जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अब कई अन्य अस्पतालों में भी इस गम्भीर रोग का इलाज हो रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आने वाले समय में कैंसर के इलाज के लिए पंजाब सहित कई प्रान्तों में अनेक संस्थानों, अस्पतालों की स्थापना हो जाने से लोगों को राहत मिलेगी। 

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के अलावा लखनऊ एवं अन्य बड़े नगरों में फ्लाई ओवर का निर्माण करा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार अच् छी सड़कों के निर्माण के साथ-साथ विद्युत व्यवस्था सुधारने के लिए भी गम्भीरता से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सन् 2016 तक नगरों में 24 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घण्टे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। उन्होंने भरोसा जताया कि कैंसर रोग के प्रति चेतना जागृत करने के लिए संस्था द्वारा आगे भी कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहेंगे। इस मौके पर उन्होंने आयोजकों की तरफ  से ईश्वर चाइल्ड वेलफेयर फाउण्डेशन, इस्कॉन तथा रामकृष्ण मठ को चेक भी वितरित किए। कार्यक्रम में अंसल के प्रबन्ध निदेशक बी.बी. सिंह, जी.डी. गोइन्का स्कूल के सर्वेश, इनर व्हील डिस्ट्रिक्ट की श्रीमती अलका बंसल, श्रीमती सोनम सिन्हा, श्रीमती रीता जायसवाल तथा डॉ. शैलेन्द्र कुमार सहित बड़ी संख्या में नागरिक, बच् चे एवं संस्था के सदस्यगण उपस्थित थे।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You