नेहरू की 125 वीं जयंती पर सरकार ने बनाई कई कार्यक्रमों की योजना

  • नेहरू की 125 वीं जयंती पर सरकार ने बनाई कई कार्यक्रमों की योजना
You Are HereNational
Sunday, February 02, 2014-8:15 PM
 नई दिल्ली : सरकार ने जवाहर लाल नेहरू को विशेष श्रद्धांजलि देने के लिए उनकी 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में समूचे वर्ष कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है। योजनाओं पर 100 करोड़ रपये खर्च किए जाने की संभावना है।
 
 इन कार्यक्रमों में विशेष सिक्का और डाक टिकट जारी करने के अतिरिक्त महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित रिचर्ड एटनबरो की ‘गांधी’ की तरह नेहरू पर फीचर फिल्म का निर्माण करना शामिल है।बैठक में प्रदर्शनी, देशभर में संगोष्ठी के आयोजन, नेहरू की चुनिंदा कृतियों को पूरा करना और नेहरू मेमोरियल संग्रहालय का जीर्णोद्धार समेत विभिन्न प्रस्तावों पर विचार किया गया। 
 
यह भी फैसला किया गया कि गांधी विरासत पोर्टल की तर्ज पर ‘नेहरू पोर्टल’ का भी निर्माण किया जाएगा। दक्षिण अफ्रीकी नेता नेल्सन मंडेला की तर्ज पर नेहरू के जीवन पर मल्टी मीडिया और सोशल मीडिया पहुंच के बारे में भी सुझाव दिया गया। 
 
गांधी के जीवन पर बनी फिल्म की तरह ही नेहरू के जीवन पर भी फीचर फिल्म बनाने का प्रस्ताव दिया गया और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इसके लिए अंतरराष्ट्रीय रूप से चर्चित किसी निर्देशक की सेवाएं लेने को कहा गया। यह फैसला प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाली समिति ने किया। उसमें संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी हिस्सा लिया था।
  
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You