सुप्रीम कोर्ट ने दी स्पेक्ट्रम की नीलामी कराने की हरी झंडी

  • सुप्रीम कोर्ट ने दी स्पेक्ट्रम की नीलामी कराने की हरी झंडी
You Are HereNational
Sunday, February 02, 2014-8:56 PM
नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार को स्पेक्ट्रम की नीलामी कराने की हरी झंडी दे दी है। सोमवार से स्पेक्ट्रम को नीलामी शुरू हो जाएगी । उच्चतम न्यायालय ने भारती एयरटेल, वोडाफोन, लूप तथा आइडिया की याचिकाओं को खारिज करते हुए दूरसंचार न्यायाधिकरण के आदेश में हस्तक्षेप करने से रविवार को इनकार कर दिया।
 
इन कंपनियों ने कल से होने वाली स्पेक्ट्रम नीलामी पर रोक लगाने तथा अपना लाइसेंस 10 साल के लिए और बढ़ाने का अनुरोध किया था। स्पेक्ट्रम की नीलामी से सरकार को 49 हजार करोड़ रूपए का राजस्व प्राप्त हो सकता है । दूरसंचार कंपनियों की ओर से मशहूर वकील मुकुल रोहतगी और अभिषेक मनु सिंघवी कोर्ट में पेश हुए. उन्होंने स्पेक्ट्रम की नीलामी पर रोक लगाने की मांग की।
 
दूरसंचार विभाग की ओर से पेश हुए एडिशनल सोलिसिटर जनरल के.वी.विश्वनाथन ने इसका विरोध किया. गौरतलब है कि दूरसंचार विवाद निवारण एवं अपीलीय प्राधिकरण(टीडीएसएटी)ने शुक्रवार को दूरसंचार कंपनियों की याचिका खारिज कर दी थी ।
 
टीडीएसएटी ने कंपनियों के लाइसेंस की अवधि बढ़ाने से इनकार कर दिया था।वोडाफोन और भारती एयरटेल के लाइसेंस की मियाद पिछले साल नवंबर को खत्म हो गई थी। आइडिया के सात लाइसेंस की मियाद 2015 में खत्म होगी. मुंबई सर्किल में काम करने वाली लूप ने नीलामी की प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया था. वह याचिका के निस्तारण का इंतजार कर रही थी. वोडाफोन और भारती एयरटेल नीलामी में हिस्सा ले रही है ।
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You