...तो ये हो सकते हैं मप्र में पर्यटन के लिए ब्रांड एम्बेसडर!

  • ...तो ये हो सकते हैं मप्र में पर्यटन के लिए ब्रांड एम्बेसडर!
You Are HereNational
Monday, February 03, 2014-4:31 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश को ऐसे ब्रांड एम्बेसडर की तलाश है जो अपने संदेश के जरिए देश और दुनिया के पर्यटकों को लुभा सके। साथ ही उसके जरिए राज्य के पयर्टन स्थलों का ब्यौरा प्रभावी तरीके से हर वर्ग तक पहुंचे, और राज्य के पर्यटन स्थल उसकी प्राथमिकता की सूची में स्थान पा सके। राज्य में पर्यटन स्थलों की भरमार है, मगर अपेक्षा के अनुरूप पर्यटकों का यहां आना नहीं हो पाता है, यह बात अलग है कि सुविधाओं में हुए इजाफे और प्रचार-प्रसार से यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में बीते वर्षों में बढ़ोत्तरी जरूर हुई है, मगर यह राज्य अन्य राज्यों से फिर भी पीछे है।

 

मध्य प्रदेश के सामने सबसे बड़ा उदाहरण गुजरात का है, जहां पर्यटन स्थलों की मार्केटिंग (विपणन) के कारण पर्यटक आकर्षित हुए हैं। गुजरात की इस मुहिम में बड़ा योगदान वहां के ब्रांड एम्बेसडर फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन का माना जा रहा है। मध्य प्रदेश भी ऐसा ही कुछ करना चाहता है। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बीते वर्षों में दो आकर्षक विज्ञापन तैयार किए गए, जो विभिन्न संचार माध्यमों के जरिए जन-जन तक पहुंचे भी हैं और उनने अपना प्रभाव भी छोड़ा मगर यह कोशिश पर्यटन के बढ़ावे में ज्यादा असरकार साबित नहीं हुई है।

 

राज्य के पर्यटन विभाग ने अब पर्यटन के लिए एक और कदम बढ़ाते हुए ब्रांड एम्बेसडर की तलाश शुरू कर दी है। इसके लिए अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी व आमिर खान के नाम सामने आए हैं। पर्यटन राज्यमंत्री सुरेंद पटवा भी मानते हैं कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है कि गुजरात की तरह राज्य का भी ब्रांड एम्बेसडर हो, इसके लिए चार प्रमुख नाम सामने आए हैं। कौन ज्यादा प्रभावकारी हो सकता है, इस पर विचार किया जाएगा। राज्य में पयर्टन स्थलों की कमी नहीं है अगर कमी है तो उनके प्रचार-प्रसार के साथ अधोसंरचना में सुधार की। अब देखना है कि सरकार प्रचार-प्रसार की तो सोच रही है, मगर अधोसंरचना में सुधार के साथ सुरक्षा पर कब गौर करती है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You