लालबत्ती हटाए जाने पर सुनवाई करेगा SC, सुनवाई 14 को

  • लालबत्ती हटाए जाने पर सुनवाई करेगा SC, सुनवाई 14 को
You Are HereNational
Monday, February 03, 2014-9:08 PM

नई दिल्ली: सर्वोच्च न्यायालय ‘गणमान्य व्यक्तियों’ के वाहन पर लालबत्ती लगाने की अनुमति देने वाले नियम को खत्म करने की मांग वाली याचिका पर 14 फरवरी को सुनवाई करेगा। न्यायमूर्ति आर. एम. लोढ़ा और न्यायमूर्ति शिवकीर्ति सिंह की पीठ ने सोमवार को याचिका पर सुनवाई किए जाने पर सहमति दी। ‘गणमान्य व्यक्तियों’ को लालबत्ती के उपयोग पर प्रतिबंध से छूट प्रदान करने वाले केंद्रीय मोटर वाहन नियम-1989 की धारा 108(1) की कानूनी वैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिका पर न्यायालय 14 फरवरी को सुनवाई करेगा।

वाहनों पर लालबत्ती के इस्तेमाल पर रोक लगाए जाने के प्रबल समर्थक वकील हरीश साल्वे ने न्यायालय को बताया कि वह केंद्रीय मोटर वाहन नियम की इस धारा को चुनौती देना चाहते हैं। साल्वे ने बताया कि उन्होंने अमेरिका और इंग्लैंड में प्रचलित इससे संबंधित नियमों की जांच-पड़ताल की है। साल्वे ने न्यायालय के समक्ष कहा, ‘‘इंग्लैंड में प्रधानमंत्री तक अपने वाहन पर लालबत्ती का इस्तेमाल नहीं करते। अमेरिका में भी ऐसा कुछ नहीं है तथा सुरक्षा भी बहुत ही सावधानी पूर्वक मुहैया कराई जाती है।’’

न्यायमूर्ति लोढ़ा ने जब साल्वे से पूछा कि ‘‘हमने इस संस्कृति को कहां से अपनाया’’ तो साल्वे ने बताया कि देश में ब्रिटिश हुकूमत के दौरान भारतीय नागरिक सेवा के अधिकारियों द्वारा शुरू किए गए प्रचलन को ही अपनाया गया है। न्यायालय ने साल्वे को अपनी याचिका तीन दिन में दायर करने का निर्देश दिया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You