वेंडिंग बिल पेश होने से पहले वेंडर्स से मिले राहुल

  • वेंडिंग बिल पेश होने से पहले वेंडर्स से मिले राहुल
You Are HereNational
Tuesday, February 04, 2014-12:15 AM
नई दिल्ली : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने वेंडर के हित से जुड़े लाइवलीहुड एंड रेगुलेशन ऑफ स्ट्रीट वेंडिंग बिल 2013 को संसद में पेश करने से पहले सोमवार को दिल्ली के वेंडरों से मुलाकात की। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राहुल ने वेंडरों से उन्हें आने वाली समस्याओं को लेकर बात की।
 
 जैसी की संभावना है केंद्र सरकार बजट सैशन में इस बिल को संसद में पेश कर सकती है। इस बिल के कानून बन जाने के बाद कोई भी स्ट्रीट वेंडर जिसकी उम्र 14 साल से ज्यादा हो अपने व्यवसाय को रजिस्टर करा सकता है। सरकार इस कानून के सहारे इन वेंडरों को पुलिस या नगर पालिका के अधिकारियों द्वारा परेशान होने से बचा सकेगी। चूंकि ये वेंडर सार्वजनिक जगहों पर अपनी दुकान लगाते हैं ऐसा माना जाता है कि इन लोगों को कई विभागों को रिश्वत देनी पड़ती है।
 
इस बिल को इससे पहले साल 2012 में भी लोकसभा में पेश किया जा चुका है लेकिन इस पर सहमति नहीं बन पाई थी। कई सारे सुधारों के बाद इस बिल को एक बार फिर से पेश किया जा रहा है। सरकार के अनुमान के अनुसार भारत में 1 करोड़ स्ट्रीट वेंडर हैं। अकेले दिल्ली में 2 लाख स्ट्रीट वेंडर हैं, वहीं मुंबई में अढ़ाई लाख वेंडरों के होने का     अनुमान है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You