नीडो मौत: शिंदे ने दोषियों के खिलाफ किया कार्रवाई का वादा

  • नीडो मौत: शिंदे ने दोषियों के खिलाफ किया कार्रवाई का वादा
You Are HereNational
Tuesday, February 04, 2014-2:44 PM

नई दिल्ली: गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आज अरूणाचल प्रदेश के 19 वर्षीय छात्र की मौत के मामले में जिम्मेवार लोगों के खिलाफ कार्रवाई और त्वरित जांच का वादा किया।  केंद्र में अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री निनोंग एरिंग ने कहा कि पूर्वोत्तर के छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ वह गृहमंत्री से मिलने गए तो उन्होंने यह आश्वासन दिया। 

प्रतिनिधिमंडल ने नीडो तनिया के परिवार के लिए इंसाफ और तेजी से जांच की मांग की। लाजपतनगर में लोगों के एक गुट ने एक निजी विश्वविद्यालय में बीए प्रथम वर्ष के छात्र नीडो की कथित तौर पर पिटाई की थी।  शिंदे के साथ 20 मिनट की मुलाकात के बाद एरिंग ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘गृह मंत्री ने कहा कि दोषी दंडित होंगे। उन्होंने हमें भरोसा दिया कि नीडो तनिया मामले में त्वरित जांच होगी।’’  सूत्रों ने कहा कि गृह मंत्रालय मामले में मजिस्ट्रेटी जांच पर राजी हो गया है।

पूर्वोत्तर के छात्रों के उत्पीडऩ की शिकायतों पर गौर करने के लिए मंत्रालय एक  प्रशासनिक कमेटी का भी गठन करेगा।  अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने तनिया की मौत के मामले में सीबीआई जांच के साथ समुचित तरीके से कार्रवाई नहीं करने वाले दिल्ली पुलिस के कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने और नस्लीय भेदभाव विरोधी कानून लागू करने की मांग की है। 

उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस तरह के मामलों को देखने और इंसाफ सुनिश्चित करने के लिए गृह मंत्रालय से एक प्रशासनिक कमेटी भी गठित करने का आग्रह किया।’’ एरिंग और पूर्वोत्तर के छात्रों के एक समूह ने कल कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की और तनिया की मौत के मामले में त्वरित जांच की मांग की थी।  बाद में शाम को राहुल गांधी जंतर मंतर पर प्रदर्शनकारियों के साथ शामिल हुए और उन्हें आश्वस्त किया कि सरकार सुनिश्चित करेगी कि उन्हें सम्मान और इंसाफ मिले।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You