चुनाव देख कांग्रेस ने की ‘उपहारों’ की बौछार

  • चुनाव देख कांग्रेस ने की ‘उपहारों’ की बौछार
You Are HereNcr
Tuesday, February 04, 2014-3:40 PM

नई दिल्ली (अजीत के. सिंह): लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस नीत यू.पी.ए. सरकार ने जनता के लिए उपहारों का पिटारा खोल दिया है। सी.एन.जी. और पी.एन.जी. की कीमतों में कमी को राजनीति के जानकार चुनाव में फायदा लेने की कांग्रेस की कोशिश के तौर पर ही ले रहे हैं।

लोकसभा चुनाव की अधिसूचना फरवरी के अंत या मार्च के शुरू में जारी होने की संभावना है। ऐसे में राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि सरकार कुछ और लोकलुभावन फैसले कर सकती है। इसके लिए सरकार संसद के आगामी सत्र में कुछ लंबित विधेयकों पर मुहर लगवाने की कोशिश करेगी।

पिछले हफ्ते सरकार ने सबसिडी वाले घरेलू सिलैंडरों की संख्या 9 से बढ़ाकर 12 कर दी। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले दिनों पार्टी के अधिवेशन में प्रधानमंत्री से इसकी मांग की। फिर आनन-फानन में पेट्रोलियम मंत्री ने राहत की घोषणा कर दी। कांग्रेस की रणनीति थी कि आम जनता से जुड़े इस मुद्दे पर पहल का श्रेय राहुल गांधी को दिया जा सके।

इसके कुछ ही दिन बाद सरकार ने बिना सबसिडी वाले सिलैंडर की कीमत में भारी कटौती की। इसके अलावा सरकार अगले हफ्ते केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 10 फीसदी बढ़ाने वाली है। इतना ही नहीं सरकार मतदाताओं को लुभाने के लिए विभिन्न वर्गों के हितों से जुड़े कई बिल को भी इस महीने संसद के विशेष सत्र में पास कर सकती है।

सरकार ने पिछले महीने जैन समुदाय के लोगों को अल्पसंख्यक का दर्जा दिए जाने की भी घोषणा की। सरकार इस सत्र में महिला आरक्षण बिल, वैंडर बिल के अलावा भ्रष्टाचार को काबू में करने से संबंधित कई सारे बिल को संसद में पेश करने वाली है। सरकार द्वारा वोट ऑन एकाऊंट बजट में करों में रियायत की घोषणा भी की जा
सकती है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You