मप्र में तम्बाकू पर रोक के लिए चलेगा जन-जागरण अभियान: चौहान

  • मप्र में तम्बाकू पर रोक के लिए चलेगा जन-जागरण अभियान: चौहान
You Are HereNational
Wednesday, February 05, 2014-10:23 AM

भोपाल: मध्यप्रदेश में तम्बाकू सेवन पर रोकथाम के लिए बड़ा जन-जागरण अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में इस अभियान में सामाजिक संगठनों और आम लोगों को जोड़ा जाएगा। चौहान ने यह घोषणा यहां विश्व कैंसर दिवस पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में की। उन्होंने कहा कि गुटके पर प्रतिबंध लगाने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य है। तम्बाकू सेवन को रोकने के लिए जन-जागरण के साथ कानून का कड़ाई से पालन जरूरी है।

 

उन्होंने कहा कि आओ बनाएं मध्यप्रदेश अभियान के दौरान अब तम्बाकू से होने वाले नुकसान के बारे में भी बताया जाएगा। तम्बाकू तथा इसके उत्पाद पर मूल्य वर्धित कर (वैट) बढाने पर विचार किया जाएगा। सभी जिला चिकित्सालयों में कैंसर की दवाई नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। इस कार्यशाला के निष्कर्षों तथा सुझावों पर प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।

 

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रवीर कृष्ण ने बताया कि कार्यशाला में शिक्षा स्वास्थ्य पंचायत पुलिस तथा प्रशासन के जिला अधिकारी भाग ले रहे हैं। कैंसर विशेषज्ञ डॉ. पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि तम्बाकू का सेवन एक आदत नहीं बल्कि बीमारी है। इसे खाने वाले हर तीसरे व्यक्ति की मृत्यु का कारण तम्बाकू है। प्रदेश में करीब दो करोड़ लोग तम्बाकू का सेवन करते हैं। तम्बाकू से बच्चों को बचाना जरूरी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You