केजरीवाल ने बिजली संकट पर उपराज्यपाल से की हस्तक्षेप की अपील

  • केजरीवाल ने बिजली संकट पर उपराज्यपाल से की हस्तक्षेप की अपील
You Are HereNational
Wednesday, February 05, 2014-2:21 PM

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में संभावित बिजली संकट के मद्देनजर उपराज्यपाल नजीब जंग से हस्तक्षेप करने की अपील की। अरविंद ने उपराज्यपाल से कहा कि विद्युत वितरण कंपनियों ने ऐसी घृणित परिस्थिति पैदा कर दी है, जिसके कारण दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) के पास इन विद्युत वितरण कंपनियों के लाइसेंस रद्द किए जाने के सिवा कोई विकल्प ही नहीं बचा है। इसके कारण राष्ट्रीय राजधानी में बिजली संकट जैसी परिस्थिति बनने की आशंका है।

 

मुख्यमंत्री ने उपराज्यपाल को चिट्ठी लिखकर कहा, ‘‘यदि विद्युत वितरण कंपनियां बिजली की आपूर्ति करने में असमर्थता जताती हैं तो विद्युत नियामक आयोग के पास उनके लाइसेंस रद्द करने के सिवा कोई विकल्प नहीं बचेगा।’’ अरविंद ने यह भी कहा कि ऐसा माना जाता है कि डीईआरसी विद्युत अधिनियम-2003 के तहत विद्युत वितरण कंपनियों को उपयुक्त टैरिफ उपलब्ध कराकर इन कंपनियों की वित्तीय स्थिति की देखरेख करता रहा है।

 

उल्लेखनीय है कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने एक दिन पहले ही, सोमवार को डीईआरसी से राजधानी में विद्युत वितरण करने वाली दो कंपनियों, बीएसईएस राजधानी पॉवर लिमिटेड और बीएसईएस यमुना पॉवर लिमिटेड, के लाइसेंस रद्द करने के लिए कहा। देश की सर्वाधिक विद्युत उत्पादक एनटीपीसी ने बकाया राशि न चुकाए जाने के कारण 10 फरवरी के बाद इन कंपनियों को विद्युत आपूर्ति न करने का निर्णय लिया है।

 

एनटीपीसी के इस निर्णय के बाद विद्युत वितरण कंपनियों ने पूंजी की कमी का हवाला देते हुए पूरे समय विद्युत आपूर्ति करने में असमर्थत जताई थी, जिसके बाद दिल्ली सरकार ने उनके लाइसेंस रद्द करने के लिए कहा था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You