दुनिया की दस दिग्गज कंपनियों के शीर्ष पद पर हैं भारतीय मूल के अधिकारी

  • दुनिया की दस दिग्गज कंपनियों के शीर्ष पद पर हैं भारतीय मूल के अधिकारी
You Are HereNcr
Wednesday, February 05, 2014-6:43 PM

 नई दिल्ली: दिन प्रतिदिन नई बुलंदियों को छू रहे भारतीय मूल के अधिकारी पूरी दुनिया को अपना मुरीद बना रहे हैं। हाल ही में सत्य नडेला को माइक्रोसाफ्ट का सीईओ बनाये जाने के साथ ही विभिन्न वैश्विक कंपनियों के शीर्ष पदों पर आसीन भारतीय मूल के अधिकारियों की संख्या लगभग 10 हो गई हैं। भारतीय मूल के 10 शीर्ष अधिकारियों के विभिन्न कारोबार का सलाना इनकम लगभग 350 अरब डालर का है।

हैदराबाद में जन्मे नडेला विदेश स्थित मुख्यालय वाली विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों की अगुवाई कर रही हस्तियों में शामिल हो गए हैं जिनमें इंद्रा नूयी, लक्ष्मी मित्तल, अंशु जैन, इवान मेनजेस है। विदेश में विशेषकर आईटी क्षेत्र में अनेक छोटी कंपनियों की बागडोर भारतीय मूल के अधिकारियों के हाथ में है लेकिन कम से कम 12 बड़ी कंपनियों  में भारत में जन्मे मुख्य कार्याधिकारी हैं। अंतरराष्ट्रीय पत्रिका टाइम ने एक बार सीईओ को भारत का प्रमुख निर्यात करार दिया था।

भारतीय मूल के 10 सीईओ की कंपनियों के कुल कारोबार का मूल्य देश के कुल निर्यात से अधिक हो गया है। देश का निर्यात पिछले वित्त वर्ष में 300 अरब डालर रहा था जिसेक मौजूदा वित्त वर्ष में 325 अरब डालर होने का अनुमान है। इन बड़ी कंपनियों में माइक्रोसाफ्ट, पेप्सीको, आर्सेलरमित्तल, डयूश बैंक, डियाजियो, रेकिट बेंकिसर (राकेश कपूर), मास्टरकार्ड (अजय बंगा), डीबीएस ग्रुप होल्डिंग्स (पीयूश गुप्ता), सेनडिस्क (संजय मेहरोत्रा), ग्लोबल फाउडरीज (संजय झा) तथा एडोब (शांतनु नारायण) हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You