वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे से जुड़े दस्तावेजों की प्रमाणिकता साबित नहीं : एंटनी

  • वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे से जुड़े दस्तावेजों की प्रमाणिकता साबित नहीं : एंटनी
You Are HereNational
Thursday, February 06, 2014-12:12 AM

नई दिल्ली : रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने आज कहा कि कुछ ऐसे दस्तावेज सामने आए हैं जिनमें कहा गया है कि वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे में बिचौलिए कुछ खास नेताओं को निशाना बना रहे थे हालांकि उनकी प्रमाणिकता ‘‘साबित नहीं’’ हुयी है। एंटनी ने वीवीआईपी हेलीकाप्टरों की आपूर्ति विषय पर राज्यसभा में आज अपनी ओर से एक बयान में यह टिप्पणी की। एंटनी ने कहा, ‘‘ एक अन्य हस्ताक्षरित दस्तावेज हैं जो कुछ भारतीय नेताओं रिपीट नेताओं को उच्चायुक्त द्वारा निशाना बनाए जाने के लिए पीटर हयूलेट का ध्यान आकर्षित करते हुए क्रिस्टियन द्वारा लिखा गया माना जाता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ इन इस्तावेजों की वास्तविकता प्रमाणित नहीं है। इस मामले पर इटली की एक अदालत में कार्रवाई चल रही है।’’ एंटनी ने कहा कि इटली की अदालत में सुनवाई के दौरान एक अहस्ताक्षरित हस्तलिखित कागज भी पेश किया गया है जिसमें ‘‘ए एफ, बी यू आर, पी ओ एल, एफ ए एम’’ आदि शीर्षक हैं। यह दस्तावेज गाइडो हास्के से प्राप्त किया गया है जिनसे इस मामले में जिरह की गयी है।
    
 इतालवी लोक अभियोजक द्वारा हास्के से जिरह के दौरान एक विशिष्ट प्रश्न कि ‘‘एफ ए एम’’ का क्या अर्थ है, उन्होंने कहा कि ‘‘एफ ए एम’’ का अर्थ परिवार है। उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा, ‘‘ परिवार के कारण अर्थात त्यागी ब्रदर्स।’’ रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार के पास उपलब्ध दस्तावेजों और अन्य संगत साक्ष्यों के आधार पर 12 वीवीआईपी हेलीकाप्टरों की आपूर्ति के लिए अगस्तावेस्टलैंड के साथ किया गया करार एक जनवरी 2014 को रद्द कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि समझौते के प्रावधानों के उल्लंघन के कारण इस करार को रद्द कर दिया गया।   


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You