दूसरी कंपनियों को बिजली वितरण का मौका देने पर अमादा सरकार

  • दूसरी कंपनियों को बिजली वितरण का मौका देने पर अमादा सरकार
You Are HereNational
Thursday, February 06, 2014-12:50 AM

नई दिल्ली (ताहिर सिद्दीकी): आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली के एक बड़े हिस्से में बिजली वितरण का काम कर रही बी.एस.ई.एस. रिलायंस की दोनों कंपनियों के अडिय़ल रवैये से खासा नाराज है।

भले ही बुधवार को बिजली मामले को देखने वाले अपीलीय न्यायाधिकरण ने बिजली कंपनियों को राहत दे दिया है लेकिन सरकार मौजूदा बिजली कंपनियों की काट के लिए बिजली क्षेत्र की अन्य कंपनियों से अंदरखाने बातचीत कर रही है। अगर बी.एस.ई.एस. ने अपने रवैये में बदलाव नहीं किया तो अपीलीय न्यायाधिकरण के फैसले को चुनौती देने तथा बिजली कंपनियों के लाइसैंस रद्द करने की रणनीति तैयार की जा रही है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के एक अत्यंत करीबी ने बताया कि सरकार बिजली कंपनियों की मनमानी के आगे घुटने नहीं टेकेगी। बी.एस.ई.एस.की दोनों कंपनियों की ब्लैक मेलिंग को देखते हुए सरकार ने बिजली क्षेत्र की दूसरी कंपनियों को बिजली वितरण का काम सौंपने का ब्लूप्रिंट तैयार कर रही है। सूत्रों के अनुसार इस काम के लिए गुजरात, कानपुर, कलकत्ता व नोएडा बेस्ड निजी बिजली कंपनियों से बातचीत की जा रही है।

कुछ कंपनियों ने राजधानी की मौजूदा बिजली वितरण कंपनियों से कम दरों पर बिजली उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा है, मगर सरकार इसके लिए देशव्यापी टैंडर जारी कर सबसे कम कीमत पर बिजली उपलब्ध कराने वाली कंपनी को बिजली की कमान सौंपने की तैयारी में है।

हालांकि सरकार के इस पहल पर बिजली क्षेत्र के मामले को देखने वाले अपीलीय न्यायाधिकरण के ताजा फैसले, जिसमें डी.ई.आर.सी. को निर्देश दिया गया है कि बी.एस.ई.एस. की दोनों कंपनियों के खिलाफ उसकी सहमति लिए बिना लाइसैंस निलंबित जैसी कार्रवाई न करे, पर सरकार को झटका लगा है लेकिन सरकार भी हार मानने के मूड में नहीं है।

उसने ताजा फैसले के आलोक में कानूनी जानकारों से सलाह-मशविरा शुरू कर दी है। फैसले को चुनौती देने तथा स्थितियों में सुधार नहीं होने पर बी.एस.ई.एस. की दोनों कंपनियों के लाइसैंस रद्द कर दूसरी कंपनियों को मौका देने पर आमादा है। जिन कंपनियों ने विशेष रुचि दिखाई उसमें टारैंट पॉवर व अदानी ग्रुप समेत करीब आधा दर्जन कंपनियां शामिल हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You