Subscribe Now!

भारत चीन सीमा के बारे में अगले सप्ताह वार्ता

  • भारत चीन सीमा के बारे में अगले सप्ताह वार्ता
You Are HereNational
Thursday, February 06, 2014-1:44 PM

नई दिल्ली: भारत चीन सीमा विवाद के समाधान की प्रक्रिया में विशेष प्रतिनिधि स्तर की 17वीं द्विपक्षीय बैठक 10 और 11 फरवरी को नयी दिल्ली में होगी। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन और चीन के स्टेट काउंसिलर यांग जिची के नेतृत्व में दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडलों के बीच सीमा निर्धारण के मसले के साथ-साथ साझा हितों से जुडे द्विपक्षीयक्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

विदेश मंत्रालय ने आज यहां यह जानकारी दी। पिछली बैठक पिछले वर्ष जून में बीजिंग में हुई थी। दोनों देशों के बीच 2005 में सीमा मसले पर मतभेदों को सुलझाने के संबंध में मार्गदशक सिद्धांतों एवं राजनीतिक मानदंडों पर एक समझौता हुआ था। इसी के अनुरुप ये बैठकें आयोजित की जाती हैं।

चीन अरुणाचल प्रदेश के तवांग सहित 90 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर अपना दावा करता है जबकि भारत के कब्जे में लद्दाख के 38 हजार वर्ग किलोमीटर के अक्साई चिन क्षेत्र पर अपना दावा करता है। पाकिस्तान ने अक्साई चिन क्षेत्र के 5180 वर्ग किलोमीटर इलाके के पाक अधिकृत कश्मीर से अलग कर 1963 में इसे चीन के हवाले कर दिया था। दोनों देशों के बीच पिछले दो वर्षो से वास्तविक नियंत्रण रेखा के
उल्लंघन के आरोपों को लेकर तनाव बढा है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You