खुर्शीद का हज यात्रियों के पासपोर्ट जारी करने में विलंब की बात से इंकार

  • खुर्शीद का हज यात्रियों के पासपोर्ट जारी करने में विलंब की बात से इंकार
You Are HereNational
Thursday, February 06, 2014-2:43 PM

नई दिल्ली: सरकार ने इस बात को गलत बताया कि हज यात्रियों के पासपोर्ट जारी करने के लिए अलग और विशेष प्रबंध किए जाने के बावजूद औसत रूप से पासपोर्ट जारी करने में लगने वाला समय अन्य पासपोर्ट जारी करने में लगने वाले से कहीं ज्यादा है। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने आज राज्यसभा को बताया कि एक जनवरी 2014 तक विभिन्न क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालयों में कुल 12,01,428 पासपोर्ट आवेदन पिछले वर्ष से अग्रसारित किए गए थे जिनमे कुछ आवेदन हज आवेदकों के थे।

उन्होंने मोहम्मद अदीब के प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि इनमे से ज्यादातर आवेदन वर्ष 2013 की पिछली तिमाही में प्रस्तुत किए गए थे। पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया चक्रीय और बहुचरणीय है जिनके तहत इन आवेदनों में से 5,54,803 मामलों में पुलिस सत्यापन रिपोर्ट की प्रतीक्षा है। खुर्शीद के अनुसार,।,06,667 मामलों में निजी ब्यौरे प्राप्त होने हैं और।,54,532 आवेदन बिना अनुशंसा वाली पुलिस सत्यापन रिपोर्ट (नॉन रिकमेंडेटरी पुलिस वेरीफिकेशन रिपोर्ट) के कारण लंबित हैं।

उन्होंने बताया कि अधूरे आवेदन, आवेदकों द्वारा कारण बताओ नोटिस का जवाब नहीं देना, प्रतिकूल पुलिस रिपोर्ट आदि कारणों से 5452 आवेदन करीब 2010 से लंबित हैं। इन आवेदनों की समीक्षा पासपोर्ट निर्गम अधिकारी कर रहे हैं। विदेश मंत्री ने बताया कि सभी भावी हज यात्रियों को अविलंब पासपोर्ट जारी करने के लिए कई उपाय किए गए हैं जिनमें उनके पासपोर्ट आवेदन संबंधी कार्रवाई को सर्वोच्च प्राथमिकता देना शामिल है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You