भोपाल गैस त्रासदी: कारखाने के निर्माण में थी यूनियन कार्बाइड की भूमिका

  • भोपाल गैस त्रासदी: कारखाने के निर्माण में थी यूनियन कार्बाइड की भूमिका
You Are HereNational
Thursday, February 06, 2014-3:22 PM

न्यूयार्क: 1984 की भोपाल गैस त्रासदी के लिए यूनियन कार्बाइड कार्पोरेशन (यूसीसी) के खिलाफ दर्ज मुकदमा मामले में एक वकील ने बुधवार को नए सबूत पेश किए हैं। इसमें कहा गया है कि भारत के भोपाल शहर में कीटनाशक कारखाना स्थापित करने और इसका डिजायन तैयार करने में यूसीसी की प्रत्यक्ष भूमिका थी। डाउ केमिकल की सहायक कंपनी यूनियन कार्बाइड ने घटनास्थल की सफाई से इंकार कर दिया था, उसका दावा था कि यह जिम्मेदारी उसकी भारतीय सहायक कंपनी यूनियन कार्बाइड इंडिया की है।

 

अर्थराइट्स इंटरनेशनल द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, पीड़ितों ने हाल ही में मध्यप्रदेश सरकार को घटनास्थल से कचरे की सफाई करवाने के लिए न्यायालय में घसीटा है, जिसने कंपनी को कारखाना स्थापित करने के लिए पट्टे पर जमीन दी थी। इस कचरे की वजह से नजदीकी रिहायशी इलाके का पानी प्रदूषित हो गया है। नए सबूत में यूनियन कार्बाइड और यूनियन कार्बाइड इंडिया के कर्मचारियों के बयान, वेस्ट डिस्पोजल सिस्ट्मस के विशेषज्ञों की राय शामिल है, जिससे यह पता चलता है कि यूसीसी ने कारखाने के लिए महत्वपूर्ण डिजायन पेश किया था जिसके वजह से भोपाल में खतरनाक रासायनिक कचरे की समस्या पैदा हुई है।

 

वकील के सबूत से यह भी पता चलता है कि यूसीसी के कर्मचारियों ने कारखाने के डिजायन को मंजूरी दी थी। भोपाल में 1984 को यूनियन कार्बाइड कंपनी से निकली गैस की वजह से कई हजार लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। ये सबूत अमेरिकी अदालत में जनवरी महीने में पेश किए गए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You