दिल्ली से ‘मोदी कैफे’ की शुरूआत करेगी भाजपा

  • दिल्ली से ‘मोदी कैफे’ की शुरूआत करेगी भाजपा
You Are HereNational
Thursday, February 06, 2014-8:59 PM

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव के लिहाज से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए ‘चाय चौपाल’ और ‘चाय पर चर्चा’ जैसे कार्यक्रमों के बाद भाजपा खासतौर पर युवाओं में पैठ बनाने के लिए दिल्ली से ‘मोदी कैफे’ की शुरूआत कर रही है। भाजपा की युवा इकाई की कमान संभाल रहे अनुराग ठाकुर ने बताया कि भारतीय जनता युवा मोर्चा के ‘कैंपस अंबेसेडर कार्यक्रम’ के तहत विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ‘मोदी कैफे’ की शुरूआत की जा रही है जहां छात्र-छात्राओं को विकास और सुशासन पर चर्चा करने का अवसर दिया जाएगा।

ठाकुर ने को बताया कि वह 10 फरवरी को दिल्ली विश्वविद्यालय में देश के पहले ‘मोदी कैफे’ का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद 11 फरवरी को हरियाणा के फरीदाबाद में इस तरह की अवधारणा को शुरू किया जाएगा। भाजयुमो अध्यक्ष के मुताबिक इसके बाद वह अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश) में भी ‘मोदी कैफे’ शुरू करेंगे। यह कार्यक्रम चुनावों तक सिलसिलेवार देश के कई शिक्षण संस्थानों में चलाया जाएगा।

ठाकुर ने कहा, ‘‘मोदी कैफे के माध्यम से कॉलेज परिसरों में विद्यार्थियों को एक मंच प्रदान किया जाएगा जहां वे सुशासन और स्वच्छ राजनीति की बात करेंगे और लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा की सरकार आने पर इन युवाओं के फीडबैक के आधार पर ही नयी युवा नीति बनाई जाएगी।’’ अनुराग ठाकुर ने दावा किया कि युवा मोर्चे का ‘कैंपस अंबेसेडर कार्यक्रम’ नौजवानों में राजनीतिक जागरकता लाने के लिए चलाया गया देश का पहला और सबसे बड़ा कार्यक्रम है। 

ठाकुर ने कहा कि देश में अब तक 11,000 कैंपस अंबेसेडर चुने जा चुके हैं, जिन्हें ऑनलाइन आवेदन के बाद नियुक्त किया गया है। उनके मुताबिक पहले चरण में अनेक आईआईटी, आईआईएम, दिल्ली विश्वविद्यालय, मुंबई विश्वविद्यालय, जेएनयू, बीआईटी संस्थानों जैसे उच्च शिक्षण संस्थानों में कैंपस अंबेसेडर बनाये गये हैं। दूसरे चरण में ग्रामीण क्षेत्रों के कॉलेजों में इस कार्यक्रम को ले जाया जाएगा।

ठाकुर को विश्वास है कि इस कार्यक्रम के माध्यम से नौजवानों की नयी फौज तैयार होगी जो नये मतदाताओं का पंजीकरण कराएगी। उत्तर प्रदेश में ऐसे 2130 युवा अंबेसेडर बनाये जा चुके हैं। गुजरात में 1001, हरियाणा में 976, महाराष्ट्र में 766, पश्चिम बंगाल में 234 और आंध्र प्रदेश में ऐसे 350 कैंपस अंबेसेडर बनाये जा चुके हैं। नरेंद्र मोदी भी ट्वीट कर भाजयुमो के इस कार्यक्रम की सराहना कर चुके हैं।
(भाषा)


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You