कई सीटों पर जनमत चाहते थे राहुल

  • कई सीटों पर जनमत चाहते थे राहुल
You Are HereNational
Thursday, February 06, 2014-11:13 PM

नई दिल्ली (अजीत के. सिंह): कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी इस लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोकसभा सीटों पर मतदाताओं की राय लेकर उम्मीदवारों का चयन करना चाहते थे लेकिन पार्टी के अंदर इस पर राय नहीं बन पाई।

सूत्रों की मानें तो राहुल गांधी कम से कम 50 लोकसभा सीटों पर लोगों की राय के अनुसार लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम का चयन करना चाहते थे। 

एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कहते हैं ‘राहुल गांधी चाहते थे कि इस लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोकसभा सीटों पर लोगों की राय लेकर प्रत्याशियों का चुनाव किया जाए। उनकी इच्छा थी कि कम से कम 50 सीटों पर तो लोगों की राय के अनुसार ही उम्मीदवार खड़े किए जाएं।’ दरअसल राहुल गांधी ने कुछ दिन पहले एक अंग्रेजी न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में भी कहा था कि वे वर्तमान भारतीय राजनीतिक प्रणाली से खुश नहीं हैं।
 
राहुल द्वारा उम्मीदवारों के चयन में लोगों की राय को प्राथमिकता दिए जाने की वजह भी यही बताई जा रही है। दरअसल कांग्रेस के सभी नेता नहीं चाहते कि मतदाताओं की राय पर ज्यादा उम्मीदवारों का चयन किया जाए। इसकी 2 वजहें बताई जा रही हैं। पहला यह कि कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं को लगता है कि चूंकि अब चुनाव नजदीक हैं ज्यादा जगहों पर इस कायदे को अमल लाने में गड़बड़ी हो सकती है।
 
वहीं कुछ नेताओं का यह भी मानना है कि पहले कुछ सीटों पर इस योजना को अमल में लाया जाए अगर इसके परिणाम अच्छे मिलते हैं तो फिर पार्टी आगे के चुनाव में इसे प्रयोग में ला सकती है। गौरतलब है कि पार्टी ने इस लोकसभा चुनाव में 15 लोकसभा सीटों पर मतदाताओं की राय के अनुसार उम्मीदवारों का चयन करने का फैसला लिया है। इनमें दिल्ली की भी 2 लोकसभा सीटें शामिल हैं।       

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You