पांचों तख्तों के लिए रेलवे सेवा

  • पांचों तख्तों के लिए रेलवे सेवा
You Are HereNational
Thursday, February 06, 2014-11:45 PM
नई दिल्ली (सुनील पांडेय) : पंजाब के गरीब तपके के सिख संगत अगर अभी तक किन्हीं कारणों से सिख धर्म के पांचों तख्तों के दर्शन नहीं कर पाए हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी है। आपको कम खर्च में पूरी सुविधा के साथ पांचों तख्तों के दर्शन के लिए भारतीय रेलवे ने हाथ बढ़ाया है। इसके लिए आपको महज 825 रुपए रोजाना खर्च करना होगा। 
 
10 दिन का पूरा ट्रिप होगा, जिसमें आपको रहना, खाना, ट्रेन से बाहर का बस भाड़ा सहित सब कुछ रेलवे वहन करेगा। इसकी शुरूआत पंजाब के धूरी से 16 फरवरी को होगी। देश में पहली बार सिखों के लिए शुरू हुई इस विशेष यात्रा को पंच तख्त स्पैशल ट्रेन का नाम दिया गया है। 7 स्लीपर क्लास की बोगी (पैंट्रीकार सहित) वाली यह विशेष ट्रेन धूरी से चलकर सीधे महाराष्ट्र स्थित नांदेड श्री हजूर साहिब पहुंचेगी। 18 को नांदेड में दर्शन के बाद यह सिख स्पैशल 20 फरवरी को पटना पहुंचेगी। यहां श्री पटना साहिब के दर्शन के बाद ट्रेन पंजाब के बठिंडा पहुंचेगी, जहां श्री दमदमा साहिब होते हुए सीधे अमृतसर पहुंचेगी।
 
जहां श्री हरमंदिर साहिब का दर्शन होगा। इसके बाद अमृतसर से सटे पांचवे तख्त श्री केशगढ़ साहिब (आनंदपुर साहिब) के लिए ट्रेन जाएगी। यहां से यह सिख स्पैशल 25 फरवरी को वापस धूरी पहुंचेगी। इस 10 दिन के पूरे पंच तख्त दर्शन के लिए आपको एकमुश्त 8250 रुपए देना होगा। 
 
पहली बार सिख धर्म के लिए शुरू हो रही विशेष ट्रेन में मुसाफिरों को सुबह चाय, नाश्ता एवं लंच देगा। इसी प्रकार शाम को चाय और रात में डिनर परोसेगा। इसके अलावा आन बोर्ड एवं आफ बोर्ड इंतजाम भी रेलवे की ओर से किया गया है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You