सोशल मीडिया पर जहर घोल रहे हैं हेट मैसेज

  • सोशल मीडिया पर जहर घोल रहे हैं हेट मैसेज
You Are HereNational
Thursday, February 06, 2014-11:52 PM
नई दिल्ली (सज्जन चौधरी): सोशल मीडिया का आविष्कार लोगों के बीच आपसी तालमले और दोस्ती बढ़ाने के लिए किया गया था लेकिन अब यही सोशल मीडिया समाज में जहर घोलने का काम कर रही है। 
 
तमाम सोशल नैटवर्किंग साइट्स फेसबुक, ट्विटर, यू-ट्यूब पर जाति या समुदाय विशेष निशाना साधते हुए वीडियो और मैसेज अपलोड किए जा रहे हैं। फेसबुक पर एक वीडियो में किसी जाति विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक दृश्य दिखाए जाने के बाद दिल्ली पुलिस की आॢथक अपराध शाखा में एफ.आई.आर. भी दर्ज करवाई गई है।
 
हालांकि एफ.आई.आर. दर्ज होने के बाद वीडियो को फेसबुक से हटा लिया गया। आॢथक अपराध शाखा में दर्ज एफ.आई.आर. के मुताबिक कुआलालंपुर में रहने वाले किसी विरम पटेल ने एक वीडियो फेसबुक पर अपलोड की है, जिसमें एक समुदाय के खिलाफ जमकर जहर उगला गया है। सोशल मीडिया पर चल रहे घृणात्मक मैसेजों के जरिए ङ्क्षहदू/मुसलमानों एक दूसरे के खिलाफ जमकर जहर उगल रहे हैं। देश का ङ्क्षहदू एक नहीं हुआ तो इस देश पर मुसलमान राज करेंगे। वहीं दूसरी ओर देश में मुस्लिमों को अगर सम्मान से रहना है तो एक मुसलमान को ही प्रधानमंत्री बनाना होगा। 
 
इस प्रकार के मैसेजों का आदान-प्रदान बड़ी तादाद में किया जा रहा है। गौरतलब है पिछले दिनों सरकार की ओर से सोशल मीडिया से आपत्तिजनक चीजों (फोटो, वीडियो, मैसेज) को हटाने के लिए कई बड़े कदम उठाने की बात कही गई थी लेकिन उस समय नैतिकता के ठेकेदारों ने सरकार के इस विचार को डिक्टेटरशिप करार देते हुए इसका विरोध किया था।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You