महिलाओं को समानता दिलाने के लिए सोच बदलना जरूरी : राखी बिड़ला

  • महिलाओं को समानता दिलाने के लिए सोच बदलना जरूरी : राखी बिड़ला
You Are HereNational
Friday, February 07, 2014-6:52 PM
नई दिल्ली : दिल्ली सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महिला सुरक्षा दल गठित किए जाने की जानकारी देते हुए दिल्ली की महिला और बाल कल्याण मंत्री राखी बिड़ला ने कहा कि महिलाओं को समानता दिलाने के लिए सोच बदलना जरूरी है।
 
महिला सुरक्षा दल के बारे में बिड़ला ने कहा कि महिला सुरक्षा पर समिति द्वारा सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद इन दलों का गठन कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि समिति 15 फरवरी को अपनी रिपोर्ट देगी, जिसके बाद दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महिला सुरक्षा दल और अन्य पहलों को लागू किया जाएगा।
 
दिल्ली की केबिनेट ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था जो शहर भर में महिला सुरक्षा दलों के गठन के लिए ठोस उपायों की सिफारिश करेगी। बिडला ने कहा कि महिला सुरक्षा दल महिलाओं के साथ दुव्र्यवहार के मामले कम करने में मदद करेंगे और कोई भी इसका हिस्सा बनने के लिए स्वेक्छा से अपनी सेवाएं दे सकता है।
 
उन्होंने बताया, कि मुझे बहुत से ईमेल मिले हैं और 150 से ज्यादा लोगों ने मेरे पास आकर महिला सुरक्षा दल में शामिल होने की इच्छा जताई है। इसके अलावा सरकार महिलाओं को सेंसर लगे उपकरण देने पर भी विचार कर रही है। राखी ने बताया, महिलाएं मुश्किल की घड़ी में अपने परिवार के सदस्यों को सतर्क करने के लिए कई उपकरण जैसे सेंसर वाली अंगूठी और मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर सकती हैं।
           
बिड़ला ने सेलिब्रेटिंग वुमनहुड के नाम से आयोजित एक समारोह मे  कहा कि लैंगिक समानता के लिए जरूरी है कि लोगों की सोच में बदलाव आए और इसके लिए देश के युवाओं को उल्लेखनीय सुधार लाने के लिए राजनीति में सक्रिय रूप से भाग लेना होगा।
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You