हर साल अप्रैल में ऑटो किरायों का पुनरीक्षण करेगी दिल्ली सरकार: केजरीवाल

  • हर साल अप्रैल में ऑटो किरायों का पुनरीक्षण करेगी दिल्ली सरकार: केजरीवाल
You Are HereNational
Saturday, February 08, 2014-4:20 AM

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज ऐलान किया कि महंगाई के आधार पर ऑटो किराए का वार्षिक पुनरीक्षण किया जाएगा, परिवहन विभाग ड्राइवरों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा और उनके लिए कुछ नियमों में छूट दी जाएगी। बुराड़ी में हजारों ऑटो ड्राइवरों की एक बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर साल 1 अप्रैल को सरकार ऑटो किरायों का पुनरीक्षण करेगी।
    
राजधानी में करीब 80,000 ऑटो रिक्शा हैं। अपनी चुनावी कामयाबी में आम आदमी पार्टी ने ऑटो रिक्शा वालों की महत्वपूर्ण भूमिका स्वीकार की और वादा किया कि उनकी शिकायतें दूर की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘यदि महंगाई बढ़ेगी तो ऑटो के किराये भी बढ़ाए जाएंगे। यदि महंगाई कम होगी तो सरकार ऑटो किराये में कमी भी करेगी।’’ केजरीवाल ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग सिर्फ उस ऑटो को जब्त करेगी जिसके पास लाइसेंस, परमिट और फिटनेस प्रमाण-पत्र नहीं होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमें पता चला है कि ऑटो ड्राइवरों के उचित ड्रेस में नहीं होने या और भी कई छोटे-छोटे उल्लंघनों पर ट्रैफिक पुलिस नियम 66-192ए के तहत ऑटो रिक्शा जब्त कर लेती है। पर अब ट्रैफिक पुलिस सिर्फ उन ऑटो को जब्त करेगी जिनके पास लाइसेंस, फिटनेस प्रमाण-पत्र और परमिट न हों।’’आज शाम दिल्ली सरकार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के बारे में ऐसी शिकायतें मिली हैं कि विभिन्न गाडिय़ों के परमिट निलंबित करने के लिए वह धारा 864 के तहत अपने अधिकारों का गलत इस्तेमाल कर रही है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You