छत्तीसगढ़: बजट में स्नातक तक लड़कियों को मुफ्त शिक्षा

  • छत्तीसगढ़: बजट में स्नातक तक लड़कियों को मुफ्त शिक्षा
You Are HereNational
Sunday, February 09, 2014-10:02 AM

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा में 8वां बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शनिवार को प्रदेश के सभी वर्गों को कई तोहफे दिए। उन्होंने स्नातक तक लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देने के साथ किसानों को धान पर प्रति क्विंटल 300 रुपये बोनस देने घोषणा की। रमन ने कुल 54,710 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। रमन का पूरा बजट कृषि और शिक्षा पर केंद्रित दिखा, जिसमें उन्होंने किसानों को बिना ब्याज ऋण देने की घोषणा की। 85 प्रतिशत परिवारों को एक रुपये किलो चावल देने के साथ हर 40 कृषि विकास केंद्र खोले जाने की बात कही। सिंह ने सिंचाई के लिए 2,440 करोड़ रुपये और बाढ़ नियंत्रण के लिए 12 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए हैं।

 

बजट के मुमाबिक, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के छात्रों के लिए ब्याज मुक्त शिक्षा ऋण उपलध कराया जाएगा। प्रदेश में 10 नए कन्या छात्रावास बनाएं जाएंगे। हर जिले में एक पॉलीटेक्निक कॉलेज खोला जाएगा। इसके साथ ही उच्च शिक्षा के लिए ऋण का ब्याज एक प्रतिशत कर दिया गया है। विधवा तथा निराश्रित महिलाओं के लिए प्रतिमाह 300 रुपये की पेंशन दी जाएगी। वहीं महिलाओं को के लिए शिकायत निवारण दल भी बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने राज्य के बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र पर भी खासा ध्यान दिया, उन्होंने भाटापारा में 50 बिस्तरों का अस्पताल बनाने की बात कही।

 

इसके साथ ही मलेरिया प्रभावित जिलों में 20 लाख मेडिकेटेड मच्छरदानियां भेजी जाएंगी। प्रदेश में 25 नए स्वास्थ्य केंद्र और 10 नए उप स्वास्थ्य केंद्र खुलेंगे। प्रदेश में स्वास्थ्य के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए 2701 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। बजट में मुख्यमंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में भी कई बड़ी घोषणाएं की हैं। प्रदेश में 10 नए कन्या छात्रावास बनाएं जाएंगे। हर जिले में एक पॉलीटेक्निक कॉलेज खोला जाएगा। इसके साथ ही उच्च शिक्षा के लिए ऋण का ब्याज एक प्रतिशत कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रदेश में 15 माध्यमिक हाईस्कूल और मुफ्त टैबलेट और लैपटॉप के लिए 80 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं।

 

बीपीएल छात्रों के लिए ‘नोनी सुरक्षा योजना’ तैयार की गई है। बजट भाषण प्रस्तुत करते हुए सिंह ने 40 कृषि विकास केंद्र खोले जाने की बात कही। दंतेवाड़ा में कुकुट्ट निर्माण केंद्र खोला जाएगा। ग्राम पंचायतों के लिए 758& करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया। तेंदुपत्ता संग्राहकों को चरणपादुका के लिए 19 करोड़ और वनों के लिए 1165 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। नए कार्यों के लिए रमन सिंह ने 200 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए हैं। बजट में सिंह ने पटवारी के 4800 पद भी मंजूर किए हैं। इसके साथ ही राज्य में एक आतंकवादी निरोधक दस्ता भी बनाने की बात कही है।

बजट की मुख्य बातें:

 -भाटापारा में 50 बिस्तरों का अस्पताल
 -लेरिया प्रभावित जिलों में 20 लाख मेडिकेटेड म‘छरदानियां
 -दंतेवाड़ा में कुकुट्ट निर्माण केंद्र खोला जाएगा
 -15 माध्यमिक हाई स्कूल बनेंगे
 -25 नए स्वास्थ्य केंद्र और 10 नए उपस्वास्थ्य केंद्र खुलेंगे
 -7583 करोड़ का बजट पंचायत विभाग के लिए
 -2701 करोड़ रुपये स्वास्थ्य के लिए प्रस्तावित
 -बीपीएल छात्रों को नोनी सुरक्षा योजना
 -3631 करोड़ रुपये पीडल्यूडी विभाग के लिए प्रस्तावित
 -बौने बंधुओं को सामाजिक सुरक्षा पेंशन
 -तेंदुपत्ता संग्राहकों को चरणपादुका के लिए 19 करोड़ रुपये
 -पटवारी के 4800 पद मंजूर
 -आतंकवादी निरोधक दस्ता बनेगा
 -उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज पर शिक्षा ऋण
 -2440 का बजट सिंचाई के लिए
 -तीन नए ओवरब्रिज
 -विधवा, निराश्रितों को प्रतिमाह 300 रुपये पेंशन
 -महिलाओं के लिए शिकायत निवारण दल
 -मुफ्त टेबलेट, लैपटॉप के लिए 80 करोड़ रुपये
 -नए कार्यों के लिए 200 करोड़ रुपये मंजूर


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You